बीमारियों से बचना है तो बदलते मौसम में करें ये उपाए

Share

बदलते मौसम में जरा बच के रहीये ये बदलता मौसम आपको भी बीमारियों की चपेट में न ले ले। दरअसल इन दिनों मौसम सुबह शाम लगातार बदल रहा है। जहां सुबह ठंड होती है तो वहीं दोपहर में गर्मी हो जाती है, फिर देर शाम से सर्द हवा चलने लग जाती है। इसलिए ऐसे में खुद का ध्यान रखना बीमारियों से बच कर रहने की सलाह दी जा रही है। वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि, बच्चों और बुजर्गो को इस बदलते मौसम में विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बदलते मौसम में हम कैसे बीमार हो जाते है और हमे इससे कैसे अपना ध्यान रखना चाहिए। इस पर सिविल अस्पताल के मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डॉ विजय दहिया ने बताया कि, यह जो बदलाव का मौसम होता है इसमें कभी सर्दी कभी गर्मी आती है बहुत ज्यादा जब ठंड हो या बहुत ज्यादा जब गर्मी हो ऐसे में आना ध्यान रखे। ऐसे मौसम में खांसी जुकाम जैसी बीमारियां तेजी से फैलती है।

दूसरा ऐसे मौसम में सुबह के समय ठंड होती है दोपहर को गर्मी होती है शाम को फिर ठंड हो जाती है हमारा शरीर भी उस तापमान को अडॉप्ट नहीं कर पाता ऐसे में खांसी जुकाम के मरीज आमतौर पर बढ़ जाते हैं। इसमें बुजुर्ग और बच्चों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। बच्चे और बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग नहीं होता। इस बदलते मौसम में ऐसा ध्यान रखें कि एकदम से ठंडे मौसम के बाद गर्मी लगे तो एकदम से अपने स्वेटर ना उतार दें। सुबह और शाम जरूर और यदि आप बाहर कहीं जा रहे हैं खासकर कर दो पहिया वाहन जो है वह जरूर अपने शरीर को ढक कर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *