छोटी मगर बड़ी बातें जो आपके जीवन को बनाएं, फिट एंड फाइन

Share

हर साल हृदय रोग के कारण कई लोगों को अपनी जान चली जाती है। सही जानकारी और परहेज ना करने के कारण व्यक्ति इस रोग का शिकार हो जाते है। आज के समय में हृदय रोग का शिकार केवल बुजुर्ग नहीं हो रही है, बल्कि आज की जुवा पीढ़ी भी इसका शिकार हो रही है।

आज विश्व हृदय दिवस है, इस अवसर पर हृदय रोग से कैसे बच सकते है और किन- किन सावधानी को बरतने की जरुरत हृदय रोग के मरीज को है।

हृदय रोग के कारण

आज हमारा लाइफस्टाइल काफी बदला चुका है। जिस कारण हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ा है।बात करे फिजिकल एक्टिविटी की तो वो जीरो हो गई है। खान-पान में जंक फूड अधिक खा रहे है। इस का हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

सावधानी-

रोज करें व्यायाम

सभी प्रकार के बिमारियों से बचाने के लिए सबसे उत्तम व्यायाम है। रोजाना 15 से 20 मिनट एक्साइज करने से हृदय रोग से मुक्त रहे सकते है। एक्साइज हृदय रोग से बचाने का सबसे बेहतरनी तरीका है।

जंक फूड से रहे दूर

सबसे अधिक बिमारियों का कारण जंक फूड है। जंक फूड में अधिक ऑयल होता है। जो हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें और घर में बने कम ऑयल का खाना खाए।

कम लें स्ट्रेस

स्ट्रेस को बिमारियों का घर कहें तो गलत नहीं होगा। बिना बात के स्ट्रेस लेने से अधिक बीमारी होती है। इसलिए खुद को तनाव से दूर रखने के लिए मेडिटेशन रोज करें। इस से तनाव कम होता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

मछली को सेवन

मछली का सेवन केवल आंखो  के लिए ही लाभदायक नहीं है। इसका फायदा दिल के लिए है। क्योंकि मछली में ओमेगा-3 पाया जाता है, इसलिए हफ्ते में एक बार मछली का सेवन जरूर करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *