Home » Uncategorized » अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक और विराट कोहली की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रन से हराया

अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक और विराट कोहली की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रन से हराया

Listen to this article

अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक और विराट कोहली की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रन से हराया

अजिंक्य रहाणे (103) के शानदार शतक और विराट कोहली (87) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रन से हरा दिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत ने 5 विकेट पर 310 रन का स्कोर खड़ा किया था। बारिश की बाधा के चलते मैच को 43-43 ओवर का किया गया। भारत के 310 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम 43 ओवर में 6 विकेट खोकर महज 205 रन ही बना पाई। वेस्ट इंडीज की ओर से होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए वहीं, कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 3, भुवनेश्वर कुमार ने 2 और अश्विन ने 1 विकेट लिया। टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन (63) और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने एकबार फिर बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने इस बार शतकीय साझेदारी कर भारत के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। हालांकि शिखर धवन क्रीज पर नजरें जमाने के बाद एशले नर्स की बॉल को पढ़ने में चूक कर गए और विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर शाइ होप ने उन्हें स्टंप करने का मौका नहीं गंवाया। जब शिखर आउट हुए, तो उस वक्त भारत का स्कोर 114 रन था।

पंड्या 4 रन बनाकर आउट हुए। पंड्या के बाद अनुभवी युवराज सिंह (14) कैप्टन कोहली का साथ निभाने आए। लेकिन वह भी जल्दी ही आउट हो गए। धोनी क्रीज पर आए, तो विराट ने रनगति का चार्ज अपने हाथ में ले लिया। विराट ने 66 बॉल पर 87 रन बनाए। अपने 87 रन की पारी में 4 चौके और 4 छक्के जमाए। अंत में वह जोसफ का दूसरा शिकार बने। विराट के बाद एमएस धोनी और केदार जाधव ने 13-13 रन का योगदान देकर भारत के स्कोर को 300 पार पहुंचा दिया था।

जवाब में वेस्ट इंडीज की शुरुआत बहुत खराब रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कायरन पॉवेल को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को कामयाबी दिलाई। वेस्ट इंडीज इस झटके से उबरा भी नहीं था कि अपने अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने जेसन मोहम्मद को भी खाता खोले बिना पवेलियन को चलता किया। बाहर जाती इस गेंद पर मोहम्मद ने ड्राइव करने का प्रयास किया लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े हार्दिक पंड्या ने एक आसान सा कैच पकड़कर कैरेबियाई टीम का स्कोर 4/2 कर दिया। इसके बाद सलामी बल्लेबाज शाई होप्स ने इविन लुइस के साथ मिलकर अपनी टीम की पारी को संभालने का काम शुरू किया दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इसमें होप्स अधिक आक्रामक नजर आए। वेस्ट इंडीज का स्कोर जब तीन विकेट पर 93 रन था तब लुइस को कुलदीप यादव ने अपना पहला शिकार बनाया। लुइस ने क्रीज से निकलकर एक बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वह पूरी तरह चूक गए और धोनी ने उन्हें स्टंप कर इस साझेदारी का अंत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *