HNN Shortsउत्तराखंडहोम

देश में धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा 552वां गुरुनानक देव प्रकाशोत्सव

राज्यपाल, सीएम ने दी बधाई

उत्तराखंड में आज समस्त देशवासियों द्वारा 552वां गुरुनानक देव की जयंती मनायी जा रही है। देश के शहरों में सुबह से ही भव्य नगर कीर्तन किए जा रहे हैं। अलग-अलग जगहों पर धार्मिक, व्यवसायिक और सामाजिक संगठनों द्वारा नगर कीर्तनों का स्वागत किया जा रहा है। गुरुद्वारा में गुरु सिंह सभा की तरफ से पटेलनगर, रेसकोर्स, आढ़त बाजार, प्रेमनगर सहित सारे गुरुद्वारों में गुरुनानक प्रकाशोत्सव मनाया जा रहा है। सुखमनी साहिब के पाठ किए जा रहे हैं और रंगों से भरी झालरों से झिलमिला व रंगीन लाइटों से सजे गुरुद्वारों में सुबह से नगर कीर्तन किए जा रहे हैं। जिसमें भारी संख्या में भीड़ शामिल हो रही है। गुरु सिंह सभा के पूर्व महासचिव सेवा सिंह मठारु ने कहा कि बीते दो वर्षों से कोविड महामारी के कारण कार्यक्रम नहीं किए जा रहे थे। इस बार हालातों में थोड़ा सुधार देख कर 13 नवंबर से गुरुद्वारे में रोज कथा, कीर्तन किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देशवासियों को गुरुनानक देव जयंती पर कीर्तन पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी। राज्यपाल द्वारा कहा गया कि प्रकाश पर्व हमें गुरु नानक देव के बताए हुए रास्ते पर चलने व उनकी शिक्षा के आचरण से प्रेरित करता है। नानक की शिक्षा में ‘इक ओंकार सत नाम’ मूल मंत्र प्रेरणा देने वाला मंत्र है। भलाई के रास्ते पर चलने के सिद्धांत, करुणा, न्याय व समानता की भावना को उनकी शिक्षा प्रदर्शित करती है। यह खुशी की बात है कि हेमकुंड साहिब तक रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। देशभर के सिख श्रद्धालु अब हेमकुंड साहिब के दर्शन बिना की परेशानी के कर सकते है।

यह भी पढ़ें-परिवहन विभाग के मिनिस्टीरियल कर्मचारियों ने की हड़ताल

गुरु जयंती पर उत्सव का आयोजन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिख धर्म के पहले गुरु नानक देव ने हमें सामाजिक समानता, शांति  के रास्ते पर जाने का संदेश दिया है। देश में ऊंच-नीच, भेदभाव को समाप्त करने व कुरीतियों को खत्म करने के लिए गुरु नानक ने प्रयास किए है। साथ ही उन्होंने देश के खुशहाल जीवन और सुख समृद्धि की कामना भी की है। गुरु की जयंती पर एक उत्सव का आयोजन किया गया है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए पांच श्रद्धालुओं का समूह उत्तराखंड के करतापुर के लिए रवाना हुआ है। रवाना हुए श्रद्धालुओं को मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा करतारपुर कारिडोर खुलवाने की अनुमति दे दी गयी है। जिससे पता चला कि वे अल्पसंख्यकों के हितों को लेकर कितने भावुक है। भाजपा नेता बलजीत सोनी से पता चला कि पांच व्यक्तियों का समूह करतारपुर गया है। जिसमें गुरप्रीत सिंह पहुजा, मनमीत कौर, रविंद्र पाल सिंह बेदी, इंदर कौर, शीरीन कौर शामिल हैं।

सिमरन बिंजोला   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button