Home » Uncategorized » बांध बनने से हजारों गाँव प्रभावित

बांध बनने से हजारों गाँव प्रभावित

Listen to this article

बांध बनने  से हजारों गाँव प्रभावित

नैनीताल हाई कोर्ट ने चम्पावत अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सहित नेपाल क्षेत्र में 120 किलोमीटर के दायरे में बन रहे बहुउद्देशीय पंचेश्वर बाँध के मामले में डीएम पिथोरागढ, डीएम अल्मोडा और डीएम चम्पावत को जवाब पेश करने स्थति स्पष्ट करने के आदेश दिए है साथ ही हाईकोट ने मामले में पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड को पक्षकार बनाने के भी निर्देश दिए है मामले की अगली सुनवाई 11 अगस्त को होगी।
आपको बता दे कि पिथौरागढ़ निवासी रोहित जोशी ने नैनीताल हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा है कि सरकार द्वारा अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ व चम्पावत में 9 अगस्त को बाँध से सम्बंधित जन सुनवाई कर रही है जो गलत है, साथ ही जनसुनवाई करने के पहले लोगो को बाँध के बनने के फायदे और नुकसान के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है, साथ ही उनको कितना मुआवजा और कहाँ विस्थापन किया जाएगा इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। जिससे बांध बनने से 134 गांव सहित 55 हजार लोग प्रभावित होंगे ।
मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने तीनो जिलो के जिलाधिकारियो से 11 अगस्त तक स्थिति स्पष्ट कर जवाब पेश करने के आदेश दिए है और पॉल्युशन कण्ट्रोल बोर्ड को भी पक्षकार बनाने के निर्देश दिए है। मामले की सुनवाई मुख्य न्यायधीश केएम जोसफ व न्यायधीश आलोक सिंह की खंडपीठ में हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *