Home » Uncategorized » महिला क्रिकेट विश्व कप : पाकिस्तान पर भारत की लगातार 10वीं जीत

महिला क्रिकेट विश्व कप : पाकिस्तान पर भारत की लगातार 10वीं जीत

Listen to this article

महिला क्रिकेट विश्व कप : पाकिस्तान पर भारत की लगातार 10वीं जीत

बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट के फिरकी के जादू से भारत ने आइसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के राउंड रोबिन मैच में पाकिस्तान को 95 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी की। भारत से मिले 170 रनों के लक्ष्य के सामने पाकिस्तान की टीम 74 रन ही बना सकी। भारत की एकता के 18 रन देकर पांच विकेट झटके। तेज गेंदबाज मानसी जोशी ने दो जबकि झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर और दिप्ति शर्मा ने भी एक-एक विकेट चटकाया। पाकिस्तान की ओर से कप्तान सना मीर ने सर्वाधिक 29 रन बनाये।
 भारत की जितनी अच्छी गेंदबाजी हुई, उससे खराब बल्लेबाजी रही। भारतीय टीम नासरा संधू (26 रन पर चार विकेट) और सादिया यूसुफ (30 रन पर दो विकेट) की घातक स्पिन के सामने नौ विकेटों पर 169 रन ही बना सकी। तेज गेंदबाज डायना बेग ने भी 28 रन देकर एक विकेट हासिल किया।
 भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने सर्वाधिक 47 रनों की पारी खेली, जबकि दिप्ति शर्मा ने 28 रन बनाये। सुषमा वर्मा (33) और झूलन गोस्वामी (14) ने सातवें विकेट के लिए 34 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी। भारत तीन मैचों में तीन जीत से छह अंक के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर है, जबकि पाकिस्तान ने अपने तीनों मैच गंवाये हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने आठवें ओवर में 14 रन तक ही चार विकेट गंवा दिये।
05 विकेट वनडे विश्व कप क्रिकेट में एकता बिष्ठ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं। वह भारत की ओर से वनडे मैचों में पांच या उससे अधिक विकेट झटकने वाली चौथी महिला क्रिकेटर बन गयी हैं। महिला विश्व कप में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 95 रनों से हरा कर 21 मैचों में अपनी 20वीं जीत दर्ज की। यह वनडे क्रिकेटर में लगातार 16वीं जीत है। विश्व रिकॉर्ड बनाने से पांच जीत दूर। पाक के खिलाफ भारत की यह लगातार 10वीं जीत है। दो देशों के बीच लगातार 15वीं जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। सेमीफाइनल की संभावना बढ़ी : भारत की इस जीत से सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ गयी है। भारत को अब श्रीलंका, द अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड से मैच खेलने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *