कोरोना के ब्रिटिश म्यूटेंट स्ट्रेन के भारत में 14 नए मरीज, कुल संख्या 20 पहुंची

स्ट्रेन
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

गुरूवार को भारत में म्यूटेंट स्ट्रेन कोरोना वायरस के 14 नए मरीज मिलें हैं।

जिसके बाद भारत में कोविड की इस नई ब्रिटिश स्पीशीज के कुल 20 मरीज हो गए हैं।

मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक नेश्नल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल में 8,

नेश्नल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हैल्थ एंड न्यूरो साइंसेस हॉस्पिटल, बैंगलुरू में 7, सेंटर

फॉर सेल्यूलर एंड मॉलेक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद में 2, नेश्नल इंस्टीट्यूट

ऑफ बायोमेडिकल जेनोमिक्स, कोलकाता और इंस्टीट्यूट ऑफ जेनोमिक्स एंड इंटिग्रेटीव बायोलॉजी,

दिल्ली में 1-1 मरीज के सैंपल्स की जांच हुई। यह सभी मरीज हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं।

कोरोना  से भी ज्यादा खतरनाक है नया स्ट्रेन

इससे पहले भारत में इस म्यूटेंट स्ट्रेनSARS-COV-2 के 6 मरीज मिले थे जिन्हें आईसोलेशन में रखा गया है।

कोविड का यह नया रूप पहले से भी ज्यादा संक्रामक है। यह नया स्ट्रेन बहुत तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है।

ब्रिटिश सरकार ने युनाईटेड किंगडम में ट्रैवल पर प्रतिबंध लगाते हुए

चेताया कि यह वायरस अब “आउट ऑफ कंट्रोल” हो गया है।

 

 

रिशव वर्मा

 

यह भी पढ़ें-नए साल से उत्तराखंड पुलिस को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

सिनेमाहॉल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स पर भी रिलीज़ हुई फिल्म-वाइल्ड डॉग

Listen to this article

साउथ के सुपस्टार अक्किनेनी नागार्जुन की एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘वाइल्ड डॉग’ सिनेमाघरों में अपना कमाल दिखाने के बाद अब फिल्म की स्ट्रीमिंग ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर हो चुकी है। फिल्म के नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग होने की जानकारी अभिनेता नागार्जुन ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर फिल्म का एक पोस्टर शेयर कर के दी है। उन्होंने पोस्टर शेयर कर अपने फैंस से सुरक्षित और स्वस्थ्य रहने का आग्रह किया है। अभिनेता ने पोस्टर शेयर कर लिखा, ‘अब ‘वाइल्ड डॉग’ की स्ट्रीमिंग नेटफ्लिक्स इंडिया पर हो रही है।’ फिल्म वाइल्ड डॉग हैदराबाद में हुए आतंकी हमले की घटना पर आधारित है। इस एक्शन थ्रिलर फिल्म में अक्किनेनी नागार्जुन विजय वर्मा का किरदार निभा रहे हैं, जो कि एक एनआईए के ऑफिसर हैं। फिल्म में उन्होंने वाइल्ड डॉग के नाम से जाना जाता है।

इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा नागार्जुन की पत्नी का किरदार निभा रही हैं। फिल्म में नागार्जुन का धमाकेदार अंदाज और शानदार डायलॉग्स का कॉम्बिनेशन देखने को मिल रहा है। इस धमाकेदार मूवी का डायरेक्शन अहीशोर सोलोमन ने किया है। फिल्म में एनआईए के काम करने के तौर तरीके को दिखाया जाएगा। फिल्म में अक्किनेनी नागार्जुन, दीया मिर्जा के अलावा सैयामी खेर, अली रजा, अतुल कुलकर्णी जैसे कलाकार शामिल हैं।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- पानी ना आने से नाराज महिलाओं ने सड़क पर लगाया जाम

सिनेमा में कैद होती नज़र आ रही है कोरोनाकाल की कहानियां

Listen to this article

फिल्में समाज का आईना मानी जाती हैं। आसपास जो घटता है, उसकी झलक फिल्मों में होती है। पिछले साल जब कोरोना का कहर टूटा, तब फिल्ममेकर्स ने इसमें भी नई कहानियां ढूंढ़ लीं थी। कोविड 19 वायरस या लॉकडाउन की पृष्ठभूमि में कुछ वास्तविक तो कुछ काल्पनिक कहानियों को जोड़कर ‘अनपॉज्ड’, ‘होम स्टोरीज’, ‘द गॉन गेम’, ‘मेट्रो पार्क क्वारंटाइन एडिशन’ जैसी कई एंथोलॉजी फिल्में और वेब सीरीज बनाई गई। इसके बाद कई प्रोजेक्ट्स की घोषणा मधुर भंडारकर, अनुभव सिन्हा, विपुल अमृतलाल शाह जैसे मेकर्स ने की है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच कहां तक पहुंचा है इन फिल्मों और वेब सीरीज का काम, किस फॉर्मेट में इन कहानियों को बनाना है संभव है।

कई फिल्म-मेकर के आइडियास-

मानवीय कहानियां बननी चाहिए- फिल्ममेकर मधुर भंडारकर ने अपनी फिल्म ‘इंडिया लॉकडाउन’ की शूटिंग पूरी कर ली है। उनका कहना है कि पिछले साल लॉकडाउन के दौरान लोगों को विभिन्न परेशानियों से जूझते देखकर इस फिल्म को बनाने का खयाल आया था।
मेडिकल ट्रायल्स की कहानी पर मेकर्स की नजर- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन अहम भूमिका निभा रही है। ऐसे में इसके आसपास भी कहानियां रची जा रही हैं। ‘आंखें’, ‘नमस्ते लंदन’ जैसी कमर्शियल फिल्में बनाने वाले निर्देशक विपुल अमृतलाल शाह अपनी वेब सीरीज ‘ह्यूमन’ में मेडिकल ट्रायल की दुनिया से पर्दा उठाएंगे।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- कोरोना के चलते मंडी रविवार को रहेगी बंद

कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर हुए कोरोना संक्रमित

Listen to this article

देश में कोरोना अपने चरम पर है और आए दिन हजारों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। आम जनता से लेकर बॉलीवुड सितारे भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। पॉजिटिव हो चुके स्टार्स की लिस्ट में हाल ही में एक और नाम जुड़ा है। मशहूर फिल्म कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसके बाद वो होम क्वारंटीन हो गए हैं। संदीप ने एक चैनल से अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी शेयर की है। उन्होंने बताया कि पिछले गुरुवार से उन्हें बुखार आ रहा था जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर दिया। संदीप ने कहा,  ‘मुझे टेस्ट कराने के लिए कुछ दिनों का समय लगा। आखिरकार मेरा टेस्ट हुआ और रिजल्ट पॉजिटिव आ गया’।

संदीप सोपराकर ने अपनी तबीयत की बात करते हुए कहा कि, ‘मुझे पिछले एक हफ्ते से लगातार बुखार आ रहा था। साथ ही सर्दी और खांसी भी हो रही थी। इसके अलावा मुझे काफी कमजोरी और बदन दर्द भी हो रहा था। अब मैं पूरी तरह से क्वारंटीन में हूं और डॉक्टरों की बताई दवाईयां ले रहा हूं’। संदीप सोपारकर से पहले बॉलीवुड और टीवी जगत के कई सितारे हाल ही में कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। वहीं बॉलीवुड के कई सितारे ऐसे हैं जो कोरोना की चपेट में हैं और कई ऐसे भी हैं जो इससे ठीक हो चुके ऐसे में सितारे हर रोज फैंस से अपील कर रहे हैं सभी लोग मास्क पहनें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- कोरोना के चलते सरकार ने लिया एक बड़ा फैसला

पत्नी और बेटी को फ्लाइंग किस देते हुए नज़र आए विराट कोहली

Listen to this article

इंडियन प्रीमियर लीग 14 (IPL) में 23 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच को जीतने के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने एक रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए इस मैच में विराट ने 72 रनों की पारी खेली। इसी के साथ कप्तान इस लीग में 6000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। ज़ाहिर है विराट इस रिकॉर्ड से काफी खुश हैं और य़े खुशी उन्होंने स्टेडियम में भी ज़ाहिर की। इस जीत को विराट ने अपनी बेटी वामिका और अनुष्का शर्मा को डेडिकेट किया।

विराट कोहली का एक बहुत की खूबसूरत सा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें क्रिकेटर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद पवेलियन में बैठीं अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और वामिका को फ्लाइंग किस देते नज़र आ रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि विराट पहले खुशी से अपना बल्ला हवा में उठाते हैं उसके बाद फ्लाइंग किस देते हैं, इसके बाद विराट वामिका को गोदी में लेने में इशारा कर के बताते हैं कि ये फ्लाइंग किस वामिक के लिए है। क्रिकेटर का ये वीडियो बहुत प्यारा है। महामारी के इस बुरे वक्त में ये वीडियो आपके चेहरे पर ज़रूर मुस्कान ला देगा।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- दो बजे तक बाजार खोलने के फैसले पर व्यापारियों ने जताई नाराजगी

कोरोनाकाल में दिलीप कुमार ने लिखी फैंस के लिए ये बात

Listen to this article

कोरोना वायरस ने इस वक्त पूरे देश की हालत खराब कर रखी है। धीरे धीरे इसका जो भयानक रूप सामने आ रहा है उसने सभी को दहला कर रख दिया है। महाराष्ट्र, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस सामने आ रहे हैं। आम आदमी से लेकर टीवी और बॉलीवुड सेलेब्स तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना वायरस के इस बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने ताजा हालात को लेकर ट्वीट किया है। अपने दिल की बात को फैंस तक पहुंचाने के लिए अभिनेत्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का ही सहारा लेते हैं। इसी बीच एक बार फिर से दिलीप कुमार ने फैंस से अपने दिल की बात ट्विटर के जरिए रखी है। दिलीप कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कल यानि 22 अप्रैल को एक ट्वीट किया है।

इस ट्वीट में उन्होंने कोरोना काल में सभी के ठीक होने की दुआएं की हैं। उन्होंने लिखा- ‘सभी के लिए दुआएं।’  दिलीप कुमार के इस ट्वीट पर फैंस के लगातार प्रतिक्रिया देखने को मिल रही हैं। उनके इस ट्वीट पर एक यूजर ने लिखा- ‘आप अपना युसूफ साहब और सायरा बानो जी ख्याल रखिएगा।’ एक यूजर लिखते हैं कि ‘शुक्रिया दिलीप साहब, आपके लिए भी दुआएं। अल्लाह आपको स्वस्थ रखे।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- पतंजलि के संस्थानों में कोरोना का कहर

 

पतंजलि के संस्थानों में कोरोना का कहर

Listen to this article

कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे देश में बड़े पैमाने पर फैल रहा है। इसी के चलते उत्तराखंड में भी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलने से शासन में हड़कंप मचा हुआ है। तो वहीं धर्म नगरी हरिद्वार में भी कोरोना का विस्फोट हो रहा है। योग गुरु बाबा रामदेव के विभिन्न संस्थानों में 83 कोरोना संक्रमित मिलने से पतंजलि के साथ ही प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। 10 अप्रैल से बाबा रामदेव के विभिन्न संस्थानों में 83 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिसमें पतंजलि के 46 योगग्राम में 28 और अचार्यकलुम में अब तक 9 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

तीनों संस्थानों में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच टीम भेजी गई है। जिला सीएमओ के अनुसार तीनो संस्थानों में कांटैक्ट ट्रेसिंग कर रही टीम की रिपोर्ट के आधार पर जरूरत पड़ने पर योगगुरु बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच की जाएगी। इसी के साथ सीएमओ शंभूनाथ झा ने बताया कि 10 तारीख से लेकर 21 तारीख तक का डाटा हमें मिला है। इसमें पतंजलि की 3 संस्थाओं में 83 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। वहां पर कोरोना की जांच की जा रही थी। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उनको आइसोलेट किया जा रहा था। और इसकी पूरी जानकारी उनके द्वारा हमें दी जा रही थी।

 

-प्रीति

 

यह भी पढ़े- चारधाम यात्रा बद्रीनाथ से पहले हाईवे पर झुल रहा है खतरा