कोरोना मरीजों के इलाज का समय कम करने की बनाई जा रही योजना

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में फिलहाल वैक्सीन हथियार का काम कर रही है। ऐसे में इस महामारी के खिलाफ नया हथियार सामने आया हैकनाडा की एक कंपनी (Sanitizer) ने एक स्प्रे तैयार किया है। कंपनी दावा कर रही है कि इस स्प्रे को नाक में डालने से वायरस में भारी कमी आती है। साथ ही इस स्प्रे की मदद से मरीज के इलाज का वक्त भी कम किया जा सकता है। इसके अलावा गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे मरीज की स्थिति भी बेहतर हो सकती है।

द सन की रिपोर्ट बताती है कि ये स्प्रे 99.99 प्रतिशत वायरस खत्म कर देता है। साथ ही यह वायरस को फैलने से भी रोकता है अमेरिका और ब्रिटेन में हुए लैब टेस्ट बताते हैं कि Sanitizer का स्प्रे बग को ऊपरी वायुमार्ग में ही मार देता है। इसके बाद इसे बढ़ने और फेफड़ों की तरफ जाने से रोकता है। स्प्रे से इलाज कराने वाले मरीजों में शुरुआती 24 घंटों में औसत वायरल रिडक्शन 1.362 रहा।

आंकड़ों को देखें, तो इससे पता चलता है कि वायरस में 95 फीसदी तक की कमी आई है। वहीं, 72 घंटों में वायरल लोड 99 फीसदी से ज्यादा गिर गया ब्रिटेन में हुए ट्रायल के मुख्य जांचकर्ता डॉक्टर स्टीफन विन्चेस्टर ने कहा ‘मुझे उम्मीद है कि महामारी के खिलाफ वैश्विक जंग में यह बड़ी जीत साबित होगी। मुझे लगता है कि ये क्रांतिकारी है’ भारत में भी इसी तरह की एक दवा बनाने के प्रयास जारी है।

कोवैक्सीन तैयार करने वाली कंपनी भारत बायोटेक कोरोफ्लू नाम से एक दवा तैयार कर रही है। इस दवा का इस्तेमाल सिरींज के बजाए स्प्रे के तौर पर किया जाएगा इस दवा के सामने आने के बाद कोरोना वायरस से जूझ रहे मरीजों के इलाज की प्रक्रिया और आसान हो जाएगी क्योंकि इसमें समय भी कम लगेगा और यहां प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी स्प्रे की मदद से मरीज औऱ स्वास्थ्यकर्मी दोनों को आसानी होगी।

 

-निघत

 

यह भी पढ़ें- ज्वालामुखी में भी लोग अपना घर छोड़ने को तैयार नहीं

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

16000 यूनिटों को नहीं मिलेगा राशन

Listen to this article

वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड और उनकी यूनिटों को ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में नैनीताल जिले के 2 लाख 37 हजार राशन कार्ड धारकों के 9 लाख 80 हजार यूनिट ऑनलाइन हो चुके है जबकि करीब 16 हजार यूनिट अभी ऑनलाइन होना बाकी है। ऐसे में सरकार द्वारा दिया जाने वाला मुफ्त और सस्ता राशन 16 हजार यूनिटों को नही मिल पाएगा। क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल ने बताया कि वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत जिले के सभी कार्ड धारक और उनके यूनिट का सत्यापन और ऑनलाइन का काम चल रहा है जिसकी मार्च माह तक अंतिम तिथि थी लेकिन राशन कार्ड और उनकी यूनिट का टारगेट पूरा हो जाने के बाद शासन ने उस पर कैपिंग लगा दी है ।

इसके चलते 16 हजार यूनिट ऑनलाइन नहीं हो पा रही है। ऐसे में कैपिंग खुलने के बाद ही 16 हजार यूनिटों को राशन उपलब्ध हो सकेगा उन्होंने बताया कि बचे हुए यूनिट को ऑनलाइन करने के लिए शासन से कैपिंग खोलने की मांग की गई है कैपिंग खुलते ही बचे हुए 16 हजार यूनिटों को ऑनलाइन से अपडेट कर उनको निशुल्क और सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध हो सकेगा। गौरतलब है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबों को मुफ्त में प्रति यूनिट 5 किलो राशन उपलब्ध करा रही है। ऐसे में जिन राशन कार्ड धारक और उनके यूनिट ऑनलाइन नही हो पाए है उनको राशन उपलब्ध नही हो पाएगा।

 

– मीना छेत्री

 

यह भी पढे़- कपड़े की दुकान में लगी आग ,फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियों ने 3 घंटे में बुझाई गई

कपड़े की दुकान में लगी आग ,फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियों ने 3 घंटे में बुझाई गई

Listen to this article

हरियाणा के सिरसा जिले के कालांवली में शनिवार सुबह एक रेडीमेड कपड़ों की दुकान में भीषण आग लग गई। इसमें लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया है। कालांवली व डबवाली से आई दमकल की 4 गाड़ियों ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

कालांवाली में रेलवे फाटक रोड पर स्थित आडवाणी कलेक्शन के संचालक अशोक कुमार व मक्खन लाल ने बताया कि सुबह उन्हें पड़ोसी दुकानदार ने आग लगने की जानकारी दी। उसने धुआं उठते देखकर फोन किया था। जब वे मौके पर पहुंचे तो दुकान धू-धूकर जल रही थी। पड़ोसी दुकानदार ने ही पुलिस और दमकल विभाग को आग लगने की जानकारी दी थी। उनके पहुंचने से पहले दमकल की गाड़ियां पहुंच चुकी थीं और आग बुझाने में जुटी थीं। आग लगने के कारण पड़ोस की दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। राहुल कलेक्शन के संचालक ने सामान बाहर निकालकर बचाया।

वहीं दुकान में आग लगने की घटना की सूचना मिलते ही पूर्व पार्षद बलकार सिंह, कानूनगो गुरदास सिंह और कालावाली थाना प्रभारी भी टीम के साथ पर पहुंचे। पुलिस के अनुसार, आग लगने के कारणो की जांच जारी है, लेकिन घटना में दुकानदार को लाखों का नुकसान हो गया है।

 

शिवानी माजिला

 

यह भी पढ़े- राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने राज्य में की ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था

B.ED के कैंडिडेट्स,अब 30 मई तक जमा करा सकेंगे फॉर्म

Listen to this article

बिहार के हजारों बीएड अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। बीएड एंट्रेंस की डेट को बढ़ा दिया गया है। अब अभ्यर्थी 30 मई तक फॉर्म जमा करा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 15 जून को ली जाएगी। बीएड परीक्षा को लेकर बनाए गए नोडल विवि एलएनएमयू के नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने शुक्रवार को बीएड रेगुलर 2 वर्षीय कोर्स को लेकर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया है।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए कुलपति की अध्यक्षता में हुई ऑनलाइन सलाहकार समिति की बैठक में पूर्व में जारी की गई तिथि में बदलाव किया गया है। अब अभ्यर्थी 25 मई तक बिना फाइन के आवेदन जमा कर सकते हैं। जबकि, विलंब शुल्क के साथ 26 से 28 मई तक आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

7 मई थी अंतिम तारीख, बढ़ाने की हो रही थी मांग

बिहार में राज्य स्तर पर B.ED एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार है। हालांकि, लगातार मांग हो रही थी कि इस तिथि को बढ़ाया जाए। कुल 33 हजार सीटों पर नामांकन के लिए परीक्षा और आवेदन की तिथि में बदलाव किया गया है।
अभी और बढ़ सकती है परीक्षा की तिथि

कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन को देखते हुए परीक्षा की तिथि को फिलहाल 15 जून किया गया है। इसमें एक लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। इसलिए इसे 30 मई को संचालित करने में दिक्कत हो सकती है। परीक्षार्थियों को भी काफी मुश्किल होगी। इसलिए काफी संभावना है कि परीक्षा की तिथि अभी और आगे बढ़ सकती है।

शिवानी माजिला

 

यह भी पढ़े- अनुष्काऔर विराट ने शुरू किया नया अभियान, जानिए कैसे करेंगे मदद पीड़ितों की

कंगना रनौट भी हुई कोरोना पॉजिटिव

Listen to this article

अभिनेत्री कंगना रनौट की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है। इसके बाद उन्होंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ध्यान मुद्रा में तस्वीर भी पोस्ट की। कंगना ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई अपनी तस्वीर के कैप्शन में लिखा, ‘मैं बीते कुछ दिनों से थकान और कमजोरी महसूस कर रही थी। आंखों में हल्की जलन भी हो रही थी। हिमाचल जाने का सोच रही थी, इसलिए कल कोरोना टेस्ट कराया, आज रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।’ मुझे नहीं पता कि ये वायरस मेरी बॉडी में कहां से आया, पर मुझे ये पता है कि अब मैं इसे खत्म कर दूंगीं।’

आगे कंगना ने लिखा, ‘मैं आप लोगों से भी कहतीं हूं कि किसी भी पावर को अपने ऊपर हावी मत होने दीजिए। अगर आप डर जाएंगे तो ये आपको और डराएगा।आइए इस वायरस को साथ में मिलकर खत्म करते हैं। हर हर महादेव…

जमाखोरों पर जमकर भड़कीं कंगना

कंगना ने कहा कि ’भारत को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है, इसे ईश्वर के डर की जरूरत है। शर्म आती है इन गिद्धों पर।’ अपनी दूसरी पोस्ट में कंगना ने लिखा इतने चोर हैं इस देश में ऑक्सीजन की नहीं इमान की जरूरत है इंसानियत को।

लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की थी

कंगना ने हाल ही में कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से देश में ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। ऑक्सीजन का उपयोग करने वालों को हवा को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहिए। उन्हें पेड़ लगाना चाहिए। उन्होंने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की थी। उन्होंने कहा था कि अगर हम समाधान नहीं कर सकते तो हमें समस्या भी नहीं बनना चाहिए।

 

शिवानी माजिला

 

यह भी पढ़े- देहरादून: देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में हुआ शामिल

देहरादून: देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में हुआ शामिल

Listen to this article

कोरोना के बढ़ते कहर के चलते राजधानी देहरादून कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। लगातार बढ़ रही मौत और संक्रमितों
के संख्या के चलते दून देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में शामिल हो गया है। दून ने श्रीनगर, चंडीगढ़, गुवाहाटी को भी पछाड़ दिया है।

72 घंटों के दौरान 9882 संक्रमित मिले

दून में कोरोना नियंत्रण और हर जरूरतमंद को उपचार उपलब्ध कराने के दावों की हवा निकल रही है। सच्चाई यह है कि पिछले तीन दिनों में 250 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस दौरान करीब 10 हजार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। ये आंकड़े यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि कोरोना के सामने सरकारी मशीनरी के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। संक्रमितों की संख्या के आधार पर जारी आंकड़ों के अनुसार, अभी दून देश में नौवां सबसे ज्यादा संक्रमित जिला है। खुद स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े दून में कोरोना की भयानक तस्वीर पेश कर रहे हैं। विभागीय हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, पिछले तीन दिनों (पांच से सात मई तक) में 72 घंटों के दौरान 9882 लोगों मेंकोरोना संक्रमण मिला। इस लिहाज से जिले में हर घंटे औसतन 137 लोग कोरोना संक्रमितहुए हैं। वहीं, इसी दौरान कुल 262 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई।

प्रीति

 

यह भी पढ़े- रेलवे का बड़ा फैसला: देश में शताब्दी, राजधानी समेत कई ट्रेनें की गई रद्द

ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होने वाली यह फिल्में और वेब-सीरिज़ ,जानिए

Listen to this article

इस हफ़्ते ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कई दिलचस्प फ़िल्में और वेब सीरीज़ रिलीज़ हो रही हैं, जिनमें रोमांस, एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी सब देखने को मिलेगा। कोरोना वायरस पैनडेमिक के बीच जब देश के अधिकतर राज्यों में सिनेमाघर बंद हैं। ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आ रहे शोज़ और फ़िल्में आपके मनोरंजन की डोज़ कम नहीं होने देंगे। आपकी सुविधा के लिए हाज़िर है इस वीकेंड की लिस्ट।

7 मई से डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर 11 नये शोज़ स्ट्रीम किये जा रहे हैं। रोमांस, कॉमेडी, क्राइम, थ्रिलर जॉनर में आ रहे शोज़ की ख़ासियत इनकी अवधि है। यह सभी शोज़ छोटी-छोटी अवधि के हैं। इन शोज़ के नाम हैं- छत्तीस और मैना, मुकेश जासूस, सिक्स, मर्डर मेरी जान, तीन दो पांच, शिट यार, भोपाल टू वेगास, हमारा बार हैप्पी आवर, बामिनी एंड बॉयज़, क्राइम नेक्सट डोर, अनकही और अनसुनी- झागी फाइल्स।

आज नेटफ्लिक्स पर आइवन अय्यर की फ़िल्म माइलस्टोन आ रही है, जिन्होंने चर्चित फ़िल्म सोनी बनायी थी। माइलस्टोन एक मध्य उम्र के ट्रक ड्राइवर गालिब की कहानी है, जो एक निजी हादसे से उबरने की कोशिश कर रहा है और एक नये भर्ती हुए नौजवान के हाथों जॉब खोने का भी डर है। फ़िल्म में सुविंदर विक्की और लक्षवीर सरन मुख्य भूमिकाओं में हैं। आज ही नेटफ्लिक्स पर अंग्रेजी फ़िल्म ज्यूपिटर्स लेगेसी रिलीज़ होगी।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- मैनचेस्टर सिटी पहली बार चैंपियन लीग फाइनल में