साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का दिखाए अद्भुत नजारा, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा असर

Share

साल 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण की शुरुआत हो चुकी है। देश के कई हिस्सों में सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा दिखना शुरू हो चुका है। बता दें कि, यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा। इस बार चंद्रमा की छाया सूर्य का पूरा भाग नहीं ढक पाएगी। इस ग्रहण में सूर्य का बाहरी हिस्सा प्रकाशित रहेगा। यह ग्रहण धनु राशि और मूल नक्षत्र में होगा।

सूर्य के साथ केतु, बृहस्पति और चंद्रमा आदि ग्रह होने से ज्योतिष में इस कल्याणकारी योग का विशेष लाभ मिलेगा। भारत में सुबह 8 बजकर 4 मिनट से ग्रहण लगा। साल के इस आखिरी सूर्य ग्रहण को वैज्ञानिकों ने ‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दिया है। बता दें कि, इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्य ग्रहण लगा था।

भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ हुआ जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी। सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी।

आज सूर्य ग्रह पर इन राशियों पर पड़ेगा असर-

तुला: कार्यक्षेत्र में आपकी छबि निखरेगी। वैवाहिक जीवन में प्रगाढ़ता आएगी। व्‍यापार व्‍यवसाय में नई योजनाओं पर विचार करेंगे। यात्रा शुभ।

वृश्चिक: किसी पुराने मित्र के मिलने से मन प्रसन्‍न रहेगा। धर्म आध्‍यात्‍म व दर्शन के प्रति रुचि बढ़ेगी। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में अधिक लगेगा। वित्‍तीय स्थिति बेहतर रहेगी।

धनु: खानपान पर नियंत्रण रखें। परिवार के साथ छोटी यात्रा हो सकती है। शैक्षणिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। युवाओं को करियर के अच्‍छे विकल्‍प मिल सकते हैं। दूसरों की मदद के लिए आगे आएंगे।

मकर: अधिकारियों से मैत्रीपूर्ण संबंध बनेंगे। हास परिहास में समय व्‍यतीत होगा। संतान आपकी आज्ञा में रहेगी। अविवाहितों को वैवाहिक प्रस्‍ताव मिल सकते हैं। सेहत में उतार चढ़ाव रह सकता है।

कुंभ: व्‍यापार में निवेश सोच समझकर करें।दूसरों के झगड़े में न पड़ें। अतिथिजनों का साहचर्य आनंदित करेगा। मीठा बोलना शुभ फल देगा। वाहन का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें। यात्रा टालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *