Home विदेश ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो कोविड-19 से ठीक हुए, पर ब्राजील में मौत का आंकड़ा 86 हजार के पार

ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो कोविड-19 से ठीक हुए, पर ब्राजील में मौत का आंकड़ा 86 हजार के पार

18 second read
0
0
56
Share

कोरोनो वायरस से संक्रमित होने के दो हफ्ते बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो अब ठीक हो गये हैं। शनिवार को सोशल मीडिया पर अपने समर्थकों को उन्होने बताया की उनकी कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इस पोस्ट में राष्ट्रपति जे बोलसेनारों ने बहुचर्चित हाइड्रोआक्सी-क्लोरोक्वीन दवा के साथ अपनी तस्वीर साझा की। ब्राजीलियन राष्ट्रपति कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इस विवादित दवा के इस्तेमाल को बढ़ावा देते रहे हैं।

कोरोना महामारी के इस समय लगभग 1.5 करोड़ केस पूरी दुनिया में पाये जा चुके हैं, जबकि 6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकि हैं। केवल ब्राजील में ही 86000 से ज्यादा मौत हो चुकि है, जो की संयुक्त राष्ट्र अमेरीका के बाद सबसे ज्यादा है। दक्षिण अमेरीका इस समय कोरोना महामारी का केन्द्र बना हुआ है और ब्राजील इस महाव्दिप का सबसे प्रभावित देश बना हुआ है। रोज़ इस देश से 68000 से ज्यादा केस सामने आ रहे है, फिर भी देश के राष्ट्रपति इस महामारी को कमतर आंकनें में लगे हुए हैं। इस वैश्विक महामारी के शुरूआत से ही राष्ट्रपति जे बोलसेनारो ने लोगों के स्वास्थ्य से ज्यादा अर्थव्यवस्था पर जोर दिया और देश में किसी भी प्रकार का लॉकडाउन लगाने से साफ इन्कार कर दिया। स्थिती बिगड़ने पर जब राज्य के गवर्नरों और शहर के मेयर्स ने स्थानीय स्तर लॉकडाउन लगाना शुरू किया तो उसे हर तरीके से बदलने का प्रयास किया। इस पर भी जब बात नहीं बनी तो अपने समर्थकों को इक्कठा कर के रोज़ाना रैलियां निकालनी शुरू कर दी। विपक्ष और खुद कि पार्टी के दबाव के बाद भी जे बोलसेनारो टस-से-मस नहीं हुए।

अमेरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रप ने हाइड्रोआक्सी-क्लोरोक्वीन दवा को कोरोनो के लिए कारगर बताया तो जे बोलसेनारो भी उनका समर्थन करते हुए, बिना किसी वैज्ञानिक तथ्य के इस मलेरिया कि दवा को प्रयोग करने के लिए समर्थकों को प्रेरित किया। जब उनके खुद के स्वास्थ्य मंत्री ने इसका विरोध किया तो मंत्री को सरकार से निकाल दिया गया। आज तीन स्वास्थ्य मंत्रियों के इस्तीफे के बाद एक पुर्व सैन्य अधिकारी को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है।

दो हफ्ते पहले जब राष्ट्रपति जे बोलसेनारो के संक्रमित होने की खबर आई थी तो ऐसा लगा की अब जे बोलसेनारो कोरोनो वायरस महामारी को गंभीरता से लेंगे, परन्तु उनके अङियल रवईए में कोई भी बदलाव नहीं आया। संक्रमित होते हुए भी उनका अपने समर्थकों से मिलना जारी रहा, पर इस बार उन्होनें मास्क पहना था। इसके अलावा जे बोलसेनारो लगातार सोशल मीडिया पर हाइड्रोआक्सी-क्लोरोक्वीन दवा लेते हुए अपना विडीयों डालते रहे। लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों के बाद भी ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कोई ठोस कदम उठाने को तैयार नहीं हैं।

 

Story by – Vikas Tripathi, Varanasi (Uttar Pradesh)

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In विदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आगरा: पुलिस की जुए के अड्डे पर बड़ी कार्रवाई, 22 लोगों को किया गिरफ्तार

Share       यूपी के आगरा जिले पुलिस प्रशासन काफी मुस्तै…