Home राष्ट्रीय कोरोना संकट के बीच भारत को अहम जिम्मेदारी : डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की कमान संभालेंगे डॉक्टर हर्षवर्धन

कोरोना संकट के बीच भारत को अहम जिम्मेदारी : डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की कमान संभालेंगे डॉक्टर हर्षवर्धन

11 second read
0
0
406
Share

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत को बेहद अहम जिम्मेदारी मिलने जा रही है। देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड की कमान संभालेंगे। सूत्रों के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों की महासभा डॉक्टर हर्षवर्धन के नाम पर मुहर लगा चुकी है और 22 मई को होने वाली बोर्ड बैठक में इस बाबत आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा। डॉक्टर हर्षवर्धन जापान के हिरोकी नाकाटानी का स्थान लेंगे। डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में दुनिया के अलग-अलग देशों के 34 सदस्य होते हैं। अध्यक्ष पद पर हर वर्ष अलग-अलग भू-भाग को प्रतिनिधित्व दिया जाता है। इस बार दक्षिण-पूर्व एशिया को प्रतिनिधित्व दिया जाना था, जिसके तहत पिछले वर्ष ही भारत को यह जिम्मेदारी दिए जाने का निर्णय लिया जा चुका था।
डॉक्टर हर्षवर्धन खुद एक चिकित्सक हैं और ईएनटी विशेषज्ञ हैं। वर्तमान में वे बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कोरोना के खिलाफ अभियान में अहम भूमिका निभा रहे हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन लगातार हाताल पर नजर रखे हुए हैं और देश को अहम जानकारियां दे रहे हैं। अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ वे लगातार संपर्क में हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन को यह जिम्मेदारी ऐसे वक्त में मिल रही है जब कोरोना वायरस संक्रमण की विकरालता को लेकर चीन के साथ ही डब्ल्यूएचओ पर भी कई सवाल उठ रहे हैं।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In राष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अयोध्या: ईद के त्यौहार के मद्देनजर DM अनुज झा और SSP आशीष तिवारी ने शहर का भ्रमण

Share       अयोध्या में जिला प्रशासन ईद के त्यौहार को ल…