Home उत्तराखंड कोरोना के खौफ में मर गई संवेदना : परिजनों ने किया अंतिम संस्कार से इनकार

कोरोना के खौफ में मर गई संवेदना : परिजनों ने किया अंतिम संस्कार से इनकार

9 second read
0
0
32
Share

दुनिया भर में कहर का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस के कठिन दौर में जहां मानवता की मिसाल पेश करने वाली तमाम घटनाएं सामने आ रही हैं, वहीं ऐसे वाकये भी देखने को मिल रहे हैं, जिनमें संवेदनाएं तार-तार होती दिख रही हैं। संवादनाओं के तार-तार होने की एक घटना बीते दिनों उत्तराखंड के कोटद्वार में सामने आई जहां एक युवक का अंतिम संस्कार करने के लिए उसके परिजन सामने नहीं आए।
पौड़ी जिले के बीरोंखाल निवासी 31 वर्षीय संजय पटवाल नाम के इस युवक की अस्थमा के चलते मौत हुई मगर कोरोना के संदेह में परिजनों ने उसके शव को हाथ लगाने से इंकार कर दिया।
पूरा ममला कुछ यूं है। 31 वर्षीय संजय पटवाल कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते कुछ दिन पहले ही गुरुग्राम से अपने गांव वापस आया था। बीरोंखाल पहुंचने पर उसे होम क्वारंटीन कर दिया गया था। इस बीच अचानक उसकी मौत हो गई। युवक को बीरोंखाल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, प्रशासन द्वारा बताया गया कि संजय पटवाल की मौत कोरोना से नहीं बल्कि अस्थमा के कारण हुई है। युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए कोटद्वार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाना था, मगर कोई भी उसके शव को छूने के लिए तैयार नहीं हुआ। इसके बाद एक एंबुलेंस ड्राइवर, दलीप सिंह रावत को पीपीई किट पहनाकर शव को कोटद्वार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाने के लिए कहा गया। दलीप सिंह रावत अकेले उसके शव को एंबुलेंस में रख कर कोटद्वार के लिए निकल पड़ा।
दलीप सिंह रावत ने बताया कि कोई भी शव को हाथ लगाने को तैयार नहीं था जिस कारण उसे अकेले ही शव एंबुलेंस में रखकर यहां लाना पड़ा।
कोटद्वार में शव का पोस्टमार्टम होने के बाद जब शव को लेने के लिए कोई मौजूद नहीं था तो शव को मोर्चरी में रख दिया गया। इस बीच मृतक के परिजनों से संपर्क किया गया तो उन्होंने आने से इनकार कर दिया जिसके बाद पुलिस और नगर निगम के तीन सफाई कर्मियों ने युवक का अंतिम संस्कार किया। पुलिसकर्मी अरुण कुमार ने मृतक को मुखाग्नि दी। कोटद्वार पुलिस और नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने कोरोना संकट के बीच जहां मानवता की मिसाल पेश की वहीं मृतक के परिजनों के संवेदनहीन रवैये ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

लखनऊ: सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया जा रहा है ईद का त्यौहार

Share       ईद का चांद दिखाई देने के बाद आज देश भर में …