Home टैक्नोलाजी गूगल ने डूडल बनाकर ऐसे मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

गूगल ने डूडल बनाकर ऐसे मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

15 second read
0
0
21
Share

देशभर में आज  71वें गणतंत्र दिवस पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरा देश तिरंगे के रंग में सराबोर हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर राष्ट्रीय सलामी ली। राष्ट्रीय गान और 21 बंदूकों की सलामी के साथ राष्ट्रपति ने तिरंगे को फहराया। इस साल गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो हैं।

इस बीच सर्च इंजन गूगल ने भी 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शानदार सा डूडल बनाकर भारतीय गणतंत्रता के महापर्व का जश्न मनाया है। गूगल ने रविवार को अपने डूडल को देशभक्ति को समर्पित किया है। गूगल ने भारतीय संस्कृति की झलक दिखाते हुए रंग बिरंगे डूडल बनाकर बनाया है, जिसमें इंडिया गेट सहित भारत की हर सांस्कृतिक चीजों को समेटने की कोशिश की गई है।

गूगल के होम पेज पर क्लिक करते ही आज आपको डूडल नजर आएगा, जिसके ताजमहल से लेकर इंडिया गेट, राष्ट्रीय पक्षी मोर, भारत की सांस्कृतिक रंग, आट्र्स, टेक्सटाइल और नृत्य को एक साथ देखने को मिलेगा।

26 जनवरी को लागू हुआ था संविधान

उल्लेखनीय है कि देश में पहली बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था और इस जश्न का आयोजन राजपथ पर नहीं हुआ था। पहला गणतंत्र दिवस समारोह इर्विन स्टेडियम (अब नेशनल स्टेडियम) में मनाया गया था। देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने यहां आकर तिरंगा झंडा फहराया था।

गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले परेड का समारोह स्थल समय-समय पर बदलता रहा। वर्ष 1955 में पहली बार गणतंत्र दिवस का जश्न राजपथ पर मनाया गया, जिसके बाद से आज तक हर साल गणतंत्र दिवस समारोह यहीं पर मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 48 साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय पहली बार नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

Load More Related Articles
Load More By NEETU
Load More In टैक्नोलाजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

15 जिलों में केवल हॉटस्पॉट हो रहे है सील,आवश्यक सामानों की होगी होम डिलीवरी-मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

Share       उत्तर प्रदेश बढ़ते कोरोना के मामलों को देखत…