Home उत्तराखंड गोपेश्वर: अमेजन से ऑनलाइन मिलेगा पंच बदरी का प्रसाद

गोपेश्वर: अमेजन से ऑनलाइन मिलेगा पंच बदरी का प्रसाद

8 second read
0
0
31
Share

अगर आप बद्रीनाथ या फिर पंच बदरी के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो निराश मत होइए। आपको पंच बदरी का प्रसाद ऑनलाइन मिल जाएगा। देश के ही नहीं, विदेशों के श्रद्धालु भी ऑनलाइन प्रसाद ले सकते हैं।

श्रद्धालुओं को ऑनलाइन प्रसाद पहुंचाने के लिए चमोली जिला प्रशासन ने अमेजन कंपनी से करार किया है। प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को सरस्वती नदी का जल, बदरी तुलसी, हर्बल धूप, बदरी गाय का घी, हिमालयन गुलाब जल व बदरी सिक्का उपलब्ध कराया जाएगा। यह सारी सामग्री एक खूबसूरत बैग और बॉक्स में पैक की गई है।

जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस. भदौरिया ने बताया कि प्रसाद के रूप में जो बदरी तुलसी श्रद्धालुओं को भेजी जाएगी, उसे बदरिकाश्रम क्षेत्र में देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। भगवान बदरी नारायण की दैनिक पूजा व आरती में यही तुलसी अर्पित की जाती है और इसी से भगवान का श्रृंगार भी होता है। उन्होंने बताया कि सरस्वती नदी का जल माणा गांव में भीम पुल के पास से लाया जा रहा है। इसके बाद सरस्वती नदी अलकनंदा में विलीन हो जाती है।

इसी तरह बदरी सिक्का एक तरह से भगवान बदरीनाथ का शिलालेख है। बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु बदरीनाथ धाम नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में उन्हें घर बैठे प्रसाद उपलब्ध कराने के लिए अमेजन से करार किया गया है। डीएम ने बताया कि पंच बदरी प्रसादम बैग के माध्यम से श्रद्धालुओं को पंच बदरी धामों के माहात्म्य से भी परिचित कराया गया है ताकि तीर्थाटन के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। उन्होंने बताया कि इस प्रसाद से जिले के 18 स्वयं सहायता समूहों से जुड़े 89 से अधिक सदस्यों की आजीविका भी संवरेगी।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

चंदौली: नेशनल हाइवे NH2 पर अनियंत्रित होकर बोलोरो ने मारी खड़ी ट्रक में टक्कर, 2 लोगों की स्थिति गंभीर

Share       उत्तर प्रदेश के  चंदौली जनपद के अलीनगर थाना…