Home एचएनएन स्पेशल भूखे पेट से सिसकती जुबान का दर्द कोई तो सुनो

भूखे पेट से सिसकती जुबान का दर्द कोई तो सुनो

26 second read
0
0
47
Share

कोरोना महामारी ने जहां देश में कितनी जान ले ली है, वही इस महामारी से बचाव के लिए लगाया गया लॉकडाउन गरीब और मजदूर वर्ग पर कहर ढा रहा है। लॉकडाउन के कारण अब धीरे- धीरे  दूसरे राज्यों में अपना घर चलने के लिए मजदूरी कर रहे लोगों की हिम्मत जवाब दे रही है। यहीं कारण है अब मजदूर भूखे प्यासे कई मीलों की दूर पैदल ही करने को तैयार हो गए है।

ऐसा ही कुछ मामला राजस्थान में देखने को मिला, जब बिहार राज्यों के कई मजदूर भूखे पेट अपने घर प्रस्थान करने के लिए निकल पड़े। मजदूरों से बात की गई तो उनका दर्द भूखे पेट से सिसकती जुबान और आंसूओं से भरी आंखों से साफ पता चल रहा था।

सही बात है आपको एक पुरानी कहावत याद तो होगी- भूखे भजन न होय गोपाला यानी कि भूखे पेट भगवान के भजन में ध्यान नहीं लग सकता। वैसी आज मजदूर की हालात भी लॉकडाउन में ऐसी ही हो गई है। जब ठेकेदारों द्वारा उनको पैसा नहीं दिया गया और सरकार से कोई सहायता नहीं मिली। जिस वजह से अब मजदूरों ने पदयात्रा कर अपने मंतव्य तक पहुंचने का कदम उठा लिया है।   

     

लेकिन इस सब के बावजूद भी इन परेशान मजदूरों का समस्या दूर नहीं हुई पदयात्रा करने अपने घर पहुंचने कोशिश करने वाले मजदूरों को उत्तर प्रदेश-राजस्थान बॉर्डर पर पुलिस ने ट्रैक्टर ट्रॉली में भरकर जंगल में छुड़वा दिया।

जब इन मजदूरों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह 4 दिनों से बिना कुछ खाए पानी के सहारे लगातार चल रहे हैं और सिर्फ अपने साथ में रखे हुए चूरा और पानी से दिन निकाल रहे हैं। मजदूरों ने बताया कि उन्हें कई दिनों से रोटी-चावल भी नसीब नहीं हुआ और अपनी बातों को कहते हुए गरीब मजदूर की आंखों भी भर आई।

इन बेबस मजदूरों ने पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की सरकार से अपील की वह किसी तरीके से सुरक्षित उन्हें उनके घर तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा हम सिर्फ 10 रुपये कमाने वाले लोग हैं यदि उनको कुछ हो गया तो उनके परिवार का क्या होगा।

अब देखना होगा कि क्या इस तरीके से मजदूरों पर आई पीड़ा को बिहार में बैठी नीतीश सरकार और केंद्र की मोदी सरकार सुनेगी या मजदूर यूं ही इस पीड़ा को झेलकर भूखे पेट पदयात्रा को मजबूर होंगे।

 

 

 

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In एचएनएन स्पेशल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

2 महीने बाद आज से घरेलू उड़ान शुरू, दिल्ली से पुणे रवाना हुई पहली फ्लाइट

Share       महामारी के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन …