Home एचएनएन स्पेशल सर्दियों में रहना है स्वस्थ तो ध्यान रखें ये जरूरी टिप्स

सर्दियों में रहना है स्वस्थ तो ध्यान रखें ये जरूरी टिप्स

9 second read
0
0
15
Share

सर्दिया शुरु होते ही कई तरह की परेशानी शुरू हो जाती है। सबसे अधिक परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को होती है। इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। बढ़ती ठंड जहां नवजातों को विंटर डायरिया और निमोनिया का शिकार बना रही है। वहीं, युवा और बुजुर्ग भी मौसम में बदलाव और टेंप्रेचर डिफरेंस के चलते बीमार हो हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं।

सर्दियों में ठंड आपको बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। लेकिन खानपान और तौर-तरीकों में कुछ चीजों का जोड़-घटाव आपको सर्दी की बीमारियों से बचाए रखता है। आज हम आपको बताएंगे कि दवाओं का कम से कम इस्तेमाल करने से आप कैसे स्वस्थ्य रख सकते हैं।

गर्म पेय – गर्म दूध हो, चाय हो या कॉफी, सर्दी से आपकी रक्षा करने में सहायक होती है। इसके अलावा गर्म पानी, ग्रीन टी या किसी भी प्रकार का गर्म पेय पदार्थ आपके शरीर में गर्माहट पैदा करता है। अदरक या तुलसी वाली चाय इन दिनों में बहुत लाभदायक होती है।

धूप – ठंडे मौसम में प्राकृतिक रूप से गर्मी देने का काम करती है धूप। प्रति‍दिन पर्याप्त मात्रा में धूप लेना सर्दी के दिनों में आपको स्वस्थ्य रखने में मदद करता है और आप संक्रमण व सर्दी से बच सकते हैं।

पीएं भरपूर पानी

सर्दी हो या गर्मी शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। इसके लिए भरपूर पानी का सेवन जरूर करें। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है। ठंड़ा पानी से गला ज्यादा खराब हो सकता है।

एक दम से न उतारें स्वेटर

जाती हुई सर्दी को हल्के में लेने से परेशानी बढ़ सकती है। थोड़ी सी गर्मी महसूस होने पर हॉफ स्लीव्स कपडे पहनने की गलती न करें। फुल स्लीव कपड़ें पहनें, इससे आप बीमार होने से बच सकते हैं। जेकेट या ज्यादा हैवी कपड़े पहनने का मन नहीं है तो स्वेटर जरूर पहनें। इससे सर्दी और जुकाम से बचाव रहेगा।

Load More Related Articles
Load More By NEETU
Load More In एचएनएन स्पेशल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

15 जिलों में केवल हॉटस्पॉट हो रहे है सील,आवश्यक सामानों की होगी होम डिलीवरी-मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

Share       उत्तर प्रदेश बढ़ते कोरोना के मामलों को देखत…