Home बिज़नेस मेड-इन-इंडिया को बढ़ावा, Apple ने iPhone 11 का भारत में किया प्रोडक्शन शुरू – मंत्री पीयूष गोयल

मेड-इन-इंडिया को बढ़ावा, Apple ने iPhone 11 का भारत में किया प्रोडक्शन शुरू – मंत्री पीयूष गोयल

52 second read
0
0
56
Share

दुनिया की दिग्गज अमेरिकी कंपनी Apple ने तमिलनाडु के चेन्नई (Chennai) के करीब Foxconn plant में अपना फ्लैगशिप फोन iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है। Apple ने पहली बार भारत में टॉप ऑफ द लाइन मॉडल (Top of the line model) बनाया है। केंद्र की मोदी सरकार की मेक इन इंडियापहल के तहत यह बड़ी कामयाबी है।

वहीं वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी जानकारी आज अपने ट्वीट के जरिए दी है। पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि मेक इन इंडिया को महत्वपूर्ण बढ़ावा! उन्होंने आगे पुष्टि करते हुए यह भी कहा कि Apple ने भारत में iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है।

बता दें कि इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने इकोनॉमिक टाइम्स से कहा कि चरणों में फोन का प्रोडक्शन (Production) बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, चीन पर अपनी निर्भरता बढ़ाने के लिए Apple भारत में बने iPhone 11 के एक्सपोर्ट करने पर विचार कर सकती है। इस टेक्नोलॉजी दिग्गज ने देश में iPhone XR के लिए असेंबली लाइन शुरू करने के ठीक नौ महीने बाद यह नया फैसला लिया है।

लेकिन Apple ने फिलहाल फोन के दाम नहीं घटाए हैं, क्योंकि कंपनी भारत में चीन में बने iPhone 11 हैंडसेट भी बेच रही है। लेकिन, अधिकारियों का कहना है कि आगे चलकर यह एक विकल्प हो सकता है। लोकल प्रोडक्शन से Apple को 22 फीसदी import duty बचती है। अधिकारियों का कहना है कि Apple बेंगलुरु  के करीब Wistron प्लांट में नया iPhone SE बनाने के प्लान पर विचार कर रही है। इस प्लांट में पहले वाला iPhone SE बनता रहा है। Apple ने पिछले साल सितंबर में जो तीन नए मॉडल्स लॉन्च किए थे, उनमें भारत में iPhone 11 की बिक्री सबसे ज्यादा है। 

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In बिज़नेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

चंदौली: नेशनल हाइवे NH2 पर अनियंत्रित होकर बोलोरो ने मारी खड़ी ट्रक में टक्कर, 2 लोगों की स्थिति गंभीर

Share       उत्तर प्रदेश के  चंदौली जनपद के अलीनगर थाना…