Home स्पोर्ट्स ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का हुआ निधन

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का हुआ निधन

10 second read
0
0
45
Share

महान हॉकी खिलाड़ी तीन बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता बलबीर सिंह सीनियर का आज सुबह निधन हो गया। वो काफी समय से बीमार चल रहे थे। 95 वर्षीय बलबीर के परिवार में बेटी सुशबीर और तीन बेटे कंवलबीर, करणबीर और गुरबीर हैं।

जानकारी के मुबातिक परिजनों द्वारा जारी एक बयान में बताया कि पद्मश्री से सम्मानित और तीन बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता रही भारतीय हॉकी टीम के पूर्व सदस्य व महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का आज लंबी बीमारी के बाद 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बता दें कि जानकारी के अनुसार ‘उनका सुबह 6.30 पर निधन हुआ।’ बाद में उनके नाती कबीर ने एक संदेश में कहा, ‘नानाजी का सुबह निधन हो गया।’ बलबीर सीनियर को आठ मई को वहां भर्ती कराया गया थ। वह 18 मईसे अर्ध चेतन अवस्था में थे और उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था। उन्हें फेफड़ों में निमोनिया और तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

देश के महानतम ऐथलीटों में से एक बलबीर सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलिंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलिंपियनों में शामिल थे। पिछले दो साल में चौथी बार उन्हें अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया। पिछले साल जनवरी में वह फेफड़ों में निमोनिया के कारण तीन महीने अस्पताल में रहे थे।

बताते चले कि बलबीर सिंह सीनियर 1948 के लंदन ओलंपिक, 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे। मेलबर्न ओलंपिक में बलबीर सिंह सीनियर ने भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व किया था। हेलसिंकी ओलंपिक (1952) फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ पांच गोल का उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है। वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर भी थे।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

फिर से कांग्रेस की कमान संभालें राहुल गांधी : दिग्विजय सिंह

Share       मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रे…