Home उत्तराखंड उत्तराखंड के चारों धामों के अब होंगे ऑनलाइन दर्शन, लाइव होगी पूजा-अर्चना

उत्तराखंड के चारों धामों के अब होंगे ऑनलाइन दर्शन, लाइव होगी पूजा-अर्चना

8 second read
0
0
21
Share

उत्तराखंड के चारों धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में श्रद्धालुओं को गर्भगृह को छोड़ कर मंदिर परिसर के ऑनलाइन दर्शन कराए जाएंगे। लाइव ऑडियो के माध्यम से पूजा अर्चना की सुविधा मिलेगी। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की पहली बैठक में इस फैसले सहित कई अहम फैसले लिए गए।

मुख्यमंत्री आवास में हुई बोर्ड की पहली बैठक में बोर्ड के बजट को मंजूर किया गया। सरकार की ओर से कॉरपस फंड के तौर पर 10 करोड़ रुपये दिए गए। बोर्ड का दायरा बढ़ाते हुए राज्य के कई और मंदिरों को बोर्ड में शामिल किया जाएगा। बद्री-केदार मंदिर समिति का शेष पैसा भी बोर्ड में ट्रांसफर होगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से 5 लाख रुपये की मदद दी। बैठक में तय हुआ कि जो लोग लॉकडाउन के कारण चार धाम यात्रा पर नहीं आ पा रहे हैं और मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन दर्शन कराए जाएंगे। गर्भ गृह को छोड़ कर बाकि मंदिर परिसर, आस पास के इलाकों के दर्शन कराए जाएंगे। एक एप तैयार की जाएगी, और श्रद्धालुओं को एक तय समय दिया जाएगा जिसमें वह लाइव ऑडियो के माध्यम से अपनी ओर से कराए जाने वाली पूजा को सुन सकेंगे। पूरी प्रक्रिया में धार्मिक मान्यताओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि राज्य के कई और मंदिरों ने भी बोर्ड के साथ जुड़ने की इच्छा जताई है। बोर्ड में सभी स्थानीय तीर्थ पुरोहितों के हकहकूकों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बोर्ड का अलग लोगो बनाया जाएगा। मंदिरों की संपत्ति, निधि और बहुमूल्य वस्तुओं को बोर्ड के प्रबंधन में शामिल करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अधिकार दिया गया। इसकी कार्रवाई सबंधित जिलाधिकारियों के स्तर से होगी। बैठक में कर्मचारियों के एक दिन के वेतन के रूप में 5 लाख रुपये सहायता चेक सीएम को दिया गया।

बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट, गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, वित्त सचिव सौजन्या, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड रविनाथ रमन मौजूद रहे।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आगरा: ईद के त्यौहार को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद

Share       आगरा में ईद-उल फितर को लेकर प्रशासन और पुलि…