Home उत्तर प्रदेश सहारनपुर: गोभी नहीं बिकी तो… परेशान किसान ने खेत में चला दिया ट्रैक्टर

सहारनपुर: गोभी नहीं बिकी तो… परेशान किसान ने खेत में चला दिया ट्रैक्टर

18 second read
0
0
123
Share

लॉकडाउन में जिस तरह किसानों की सब्जियों की कीमत कम हुई हैं। उससे किसान की कमर टूट गई है। जिससे किसान मानसिक रूप से तनाव में आ गया है। वैसे तो सभी सब्जियां लॉकडाउन में सब्जी खरिदारों के कम होने से भाव जमीन पर है। लेकिन गोभी में भारी भरकम लागत के बावजूद कुछ न मिलने किसानों ने खड़े खेतों में ट्रेक्टर चलाना शुरू कर दिया है।

 

सहारनपुर के थाना गंगोह के वजीरपुर मार्ग पर स्थित  राशिद मलिक व साजिद मलिक ने 8 बीघा फूल गोभी लगाई थी।जिसमें काफी लागत लगाने के बाद जब तैयार फसल मंडी भेजी गई तो। वहां से मुनाफा तो दूर किराया भी घर से ही देना पड़ा। राशिद ने बताया कि गोभी का बीज 48 हजार रुपये किलो आया था। जिसमे काफी महंगी पेस्टीसाइड व मजदूरों को मजदूरी देने के बाद 8 बीघा में 40 हजार से ऊपर लागत आई थी। लेकिन जब फसल देहरादून मंडी भेजी तो पांच रुपये तक ही बिकी। जिससे बारदाना  , मजदूरी व किराया भी नहीं निकला।

saharanpur-cauliflower-kisan1

उन्होंने बताया कि पिछले साल रमजान माह में 40 से 50 रुपये तक गोभी बिक रही थी। लेकिन इस बार पांच से 10 रुपए तक ही बिक रही है। पड़ोसी किसान सुखविंदर सिंह ने भी 4 बीघा,हिमांशु ढाई बीघा पत्ता गोभी के अलावा कई किसानों ने फसलों में ट्रेक्टर चला दिया है।इसके अलावा अन्य सब्जियों के भाव भी लॉक डाउन में नीचे आ गए है। किसानों को लॉकडाउन ने बर्बादी की राह पर ला कर खड़ा कर दिया है।

(सहारनपुर से योगेश आर्य की रिपोर्ट)

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कोरोना केस बढ़ने के बाद एक बार फिर दिल्ली- गाजियाबाद बॉर्डर सील

Share       गाजियाबाद बॉर्डर कर दिया गया है। इसके आदेश …