Home एचएनएन स्पेशल फिर आई सर्दिया,जोड़ों के दर्द से है बचाना तो कर लें यहां उपाए

फिर आई सर्दिया,जोड़ों के दर्द से है बचाना तो कर लें यहां उपाए

12 second read
0
0
21
Share

हर व्यक्ति एक स्वस्थ शरीर चाहता है,लेकिन बदलता मौसम अपने अनेक तरह की बिमारियां भी साथ लेकर आता है। सबसे ज्याद बिमारियां किसी मौसम में होता है वो सर्दियों में ही होता है। सर्दियों में सबसे ज्याद जोड़ों से संबधित समस्य होती है।  जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द में भी बढ़ोतरी होने लगती है और जोड़ों के दर्द की वजह से चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। तो आखिर क्यों सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है।

डॉक्टरों के मुताबिक तापमान में उतार चढ़ाव होने पर जोड़ों की नसों में सूजन हो जाती है जिससे दर्द बढ़ता है। इस वजह से कुछ महिलाओं के जोड़ों में अकड़न भी हो जाती है। बदलता मौसम जोड़ों के लिए भी बुरी खबर लाता है।

सर्दियो में सबसे अधिक कोई परेशान होता है, वो महिला और बुजुर्गो को आती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कई करह के घरेलू उपचार किए जाते है। लेकिन कई बार कोई भी उपाय कारगर नहीं होता है। ऐसे में आधुनिक चिकित्‍सा आपको जोड़ों को बदलने की सलाह देते है।

जोड़ो के दर्द का कैसे करें उपचार:-

जोड़ों के दर्द से निजात पाना है तो लहुसन का सेवन आवश्य करें। वहीं विशेषज्ञों का मानना है,जो नित प्याज और लहुसन का सेवन करते है वो कई तरह के जोड़ों के शिकयत से बचे रहते है।

विटामिन E का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। बता दें कि बादाम में खासतौर पर विटामिन E पाए जाते है। जो कई तरह के एसिड सूजन और गाठिय को कम करने में काफी लाभदायक साबित होता है।

पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। जो शरीर में इम्यून का मात्रा को पूरा करता है। जो जोड़ों को काफी फायदा पहुंचता है।

Load More Related Articles
Load More By NEETU
Load More In एचएनएन स्पेशल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

15 जिलों में केवल हॉटस्पॉट हो रहे है सील,आवश्यक सामानों की होगी होम डिलीवरी-मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

Share       उत्तर प्रदेश बढ़ते कोरोना के मामलों को देखत…