उत्तराखंड के कुमाऊं में बेटियां नहीं हो रही सुरक्षित

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। तराई से लेकर पहाड़ तक बेटियों के साथ घटनाएं हो रही हैं। कुमाऊं के हर जिले में साल-दर-साल बेटियों के साथ छेड़छाड़, दुष्कर्म जैसे अपराध बढ़ रहे हैं। 2019 में जनवरी से दिसंबर तक पूरे कुमाऊं में नाबालिगों से छेड़छाड़, दुष्कर्म सहित अन्य घटनाओं के 163 मामले सामने आए थे।

2020 में यह आंकड़ा बढ़ कर 173 तक पहुंच गया। जबकि 2021 में तो जनवरी से अगस्त तक महज आठ माह के भीतर ही 197  मामले सामने आ चुके हैं। इससे साफ है कि कुमाऊं में बेटियों की सुरक्षा खतरे में हैं। इसमें सबसे आगे यूएस नगर जिला तो दूसरे नंबर पर नैनीताल है। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में भी इस तरह की अप्रिय घटनाएं बढ़ रही हैं। कहीं भी बेटी सुरक्षित नहीं हैं। पुलिस प्रशासन के दावे लोगों को सिर्फ आश्वासन ही दिला रहे हैं।

साल 2021 की बात की जाए तो बीते सालों की तुलना में महज आठ माह के भीतर ही 20 फीसदी के करीब आपराधिक घटनाएं बढ़ी हैं। जनवरी से अक्तूबर माह तक कुमाऊं भर में 197 पॉक्सो के मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन घटनाओं को 368 लोगों ने अंजाम दिया है। इससे साफ जाहिर है कि हर घटना में एक से अधिक आरोपी शामिल हैं। ऐसे में पुलिस को और भी सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है।

 

– अजिता अग्निहोत्री

 

यह भी पढ़ें- एसएसजे परिसर में एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में एक मुन्नाभाई पकड़ा गया

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

बसपा से निलंबित किया विधायक लालजी वर्मा को

Listen to this article

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वेले विधानसभा चुनाव को लेकर गंभीर समाजवादी पार्टी ने सदस्यता अभियान को भी गति दी जा रही है। सोमवार को बहुजन समाज पार्टी के कदावर नेता तथा विधायक लालजी वर्मा और रामअचल राजभर ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली।

लखनऊ में सोमवार को समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मायावती के मुख्यमंत्रित्वकाल मे कैबिनेट मंत्री रहे। लालजी वर्मा तथा रामअचल राजभर को पार्टी की सदस्यता दी। समाज वादी पार्टी के दोनो बड़े नेता सोमवार से समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। इसके ही बस्ती के त्रयम्बक नाथ पाठक, महेश सिंह, रामकरन चौरसिया, अरविंद सिंह तथा प्रवीन पाठक, अपने समर्थको के साथ समाजवादी पार्टी मे शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- लापरवाही करने वालों पर बरसे सीएम धामी

लालजी वर्मा और रामअचल राजभर ने करीब एक महीने पहले ही समाजवादी पार्टी कार्यालय में अखिलेश यादव से भेंट की थी। इसके बाद दस अक्टूबर को इन्होने अम्बेडकर नगर में समाजवादी पार्टी में शामिल होने का कार्यक्रम बनाया था।

 

   शिवानी चौधरी

अमित शाह के कश्मीर दौरे आज तीसरा दिन

Listen to this article

अनुच्छेद 320 हटाये जाने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री का यह कश्मीर का पहला दौरा था। अमित शाह अपने तीन दिवसीय दौरे पर कश्मीर गये थे और आज उनके दौरे का यह आखिरी दिन है। इश दौरान केंद्रीय गृहमंत्री आज श्रीनगर में विकास कार्यों से जुड़ी परियोंजनाओं का शुभारंभ करेंगे साथ ही कश्मीर में कियें जाने वाले विकास कार्यो को लेकर दिशा निर्देश भी देने सकते है। साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह औऱ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा गांदरबल में खीर भवानी दुर्गा मंदिर में पूजा करेंगे।

यह भी पढे़ं- खराब सड़कों के कारण पहाड़ में बसों पर रोक

इशके बाद अमित शाह के लेथेपरा पुलवामा के दौरे पर जाने की संभावनाये जताई जा रही है। 2019 में एक फिदायीन में सीआरपीएफ के वाहन पर हमला किया था। वहां पर भी गृह मंत्री के दौरे पर जाने को लेकर संभावनाये जतायी जा रही है। कश्मीर के दौरे के आखिरी दिन गृहमंत्री अमित शाह श्रीनगर में पंचायत प्रतिनिधियों और बीजेपी के नेताओं को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि अमित शाह सिविल सोसाईटी के सदस्यों से भी मुलाकाल करेंगे औऱ साथ ही पुलवामा मे केंद्रीय़ रिजर्व पुलिस बल के एक समारोह में भी शामिल होंगे।

पीएम का 28 वां वाराणसी दौरा हुआ शुरू

Listen to this article

मोदी ने वाराणसी से संसद तक का सफर तय करने के बाद पीछे मुड़कर आज तक नहीं देखा। कदम-कदम पर उनका सफर ओर भी शानदार होता गया। उन्होंने काशी से मिले स्नेह को भरपूर रिटर्न गिफ्ट देकर स्नेह की डोर को कभी कमजोर नहीं होने दी। उनका वाराणसी का दौरा किसी भी किसी तरीके से खास रहा है।

चुनावी दौरे में पीएम ने कोई लोकार्पण और शिलान्‍यास तो नहीं किया। लेकिन चुनावी दौरे के अलावा पीएम के कई दौरे ऐसे रहें। जिसमें उन्‍होंने अपनी काशी को योजनाओं की वह सौगात दी जिसका इंतजार काशी वासियों को लंबे समय से था।

यह भी पढ़ें- आपदा से हुआ व्यापारियों को भारी नुकसान

केन्द्रिंय मानव संसाधन एंव विकाश मंत्रालय की तरफ से प्रथम इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर्स एजुकेशन का उदघाटन किया। 500 करोड़ की महामना राष्ट्रीय एंव शिक्षण मिशन का प्रारभं हुआ। केन्द्रिय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से आयोजित कार्यक्रम संस्कृति का उद्घाटन काशी के कलाकारों को सम्मानित किया।

 

 शिवानी चौधरी

सरकार हर जिलें मे खोलेगी मेडिकल कॉलेज

Listen to this article

उत्तर प्रदेश की सरकार का प्रयास प्रदेश के सभी जिलों मे मेडिकल कॉलेज खोलने की सलाह दी गई है। मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी 75 जिलों मे मेडिकल कॉलेज की स्थापना का संकल्प कई बार दोहरा चुके है। उनका यह संकल्प तेजी से पूरा होता भी दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें- लापरवाही करने वालों पर बरसे सीएम धामी

मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश के अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन गया है। मेडिकल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर ओर चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के देश में सिरमौर बनाने मे जुटे सीएम योगी के इस क्रांतिकारी प्रयास से एक ही दिन मे एमबीबीएस की 900 सीटो की सौंगात देने जा रहे है। 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री सिद्दार्थनगर, देवरिया, एटा, हदोई, गाजीपुर मिर्जापुर, प्रतापगढ़, ओर जौनपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेजो का उद्घाटन करेंगे। प्रदेश मे 59 जिलो मे कॉलेज बन चुके है। शेष 16 जिलो के लिए पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजो की प्रकिया पर भी  काम चल रहा है। प्रदेश मे 2017 से पहले प्रदेश में गिनती से दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे।

 

  शिवानी चौधरी

संजय सिहं ने लगाया गंभीर आरोप यात्रा में बाधा डालने का षंडयंत्र

Listen to this article

केजरीवाल के अयोध्या दौरे से एक दिन पहले शनिवार को पार्टी के प्रदेश प्रभारी व राज्य सभा सदस्य संजय सिह ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा। कि उनकी यात्रा मे बाधा डालने के लिए भाजपा अपना षड़यंत्र रच रही है। अपनी तमान कोशिशे तथा हथकंडे अपनाना शुरू कर चुकी है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल 26 अक्टूबर को रामलला ओर बजंरगबली के दर्शन करेगें। रामनगरी मे वही मीडिया से भी मुलाकात करेंगे। आप के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया। कि रविवार को दिन भर उनके दौरे की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। सभाजीत सिंह ने साधु-संतों से मुलाकात की और तैयारियों को अंतिम रूप दिया। माना जा रहा है कि वह सोमवार की शाम को ही यहां कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें- आपदा से हुआ व्यापारियों को भारी नुकसान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अयोध्या दौरे से एक दिन पहले आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी व राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए।

 

शिवानी चौधरी

दोबारा निकाह करवाने के नाम पर मौलाना ने किया गैंगरेप

Listen to this article

मौलाना की ऐसी करतूत का खुलासा हुआ है जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया। किसी ने सोचा भी न होगा कि एक मौलाना ऐसा घिनौना काम भी कर सकता है। कोतवाली सर्किल के एक मौलाना ने एक महिला की तलाक के बाद उसके पति से दोबारा निकाह करवाने के नाम पर उसे हलाला का हवाला देकर उसे गैंगरेप का शिकार बनवा डाला। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार एक महिला का करीब 6 माह पहले अपने पति से तलाक हो गया था, जिसके बाद महिला ने तलाक देने वाले शौहर से दोबारा निकाह करने के लिए मौलाना सरफराज से बात की तो मौलाना ने तलाकशुदा पति से दोबारा निकाह करवाने के लिए हलाला का हवाला दिया जिसके बाद महिला हलाला को राजी हो गई जिसका फायदा उठाते हुए ।

यह भी पढ़ें- लापरवाही करने वालों पर बरसे सीएम धामी

गैंगरेप का अंजाम देकर मौलाना फरार

आरोपी मौलाना सरफराज ने शनिवार शाम को महिला को बुलाकर अपने दो साथियों हाफ़िज़ उम्मेद और रियासत को सौंप दिया जिसके बाद दोनों आरोपी महिला को लेकर टीपी नगर थाना क्षेत्र के एक ओ यो होटल में ले गए और महिला के साथ हलाला के नाम पर गैंगरेप की वारदात को अंजाम दे दिया। जिसके बाद पीड़िता ने अपने रिश्ते के भाई को हलाला के नाम पर गैंगरेप की जानकारी दी जिसकी सूचना पीड़िता के भाई ने तत्काल पुलिस को दी जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और फरार मौलाना सरफराज की तलाश शुरू कर दी।