HNN Shortsदेश-विदेशहोम

वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए निकाली लकी ड्रॉ की रणनीती

वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए निकाली लकी ड्रॉ कि रणनीती

सरकार ने हाल ही में टीकाकरण को बढ़ावा देने कि बहुत नई तरकीब निकाली है, जिससे लोगों के बीच वैक्सीनेशन को लेकर जागरुक्ता में बढ़ोतरी होगी। जिन्होंने पहली डोज लेनी है या जिन नागरिकों कि दूसरी डोज लेनी बाकी है, उन लोगों के लिए साप्ताहिक या मासिक लकी ड्रॉ कार्यक्रम करने की योजना बनाई है।

लकी ड्रॉ जीतने पर मिल सकता है जरूरत का सामान

जानकारी के अनुसार इस नवीन तैयार की गई योजन में टीका लगवाने वाले तथा पूरा करवाने वाले को लकी ड्रॉ के आयोजन में जीतने पर जरूरत कि सामग्रियां प्रदान कर जैसे रसोई का सामान, राशन, यात्रा पास, नकद ईनाम आदि इसका उपयोग समपूर्ण जनता के भीतर कोरोना रोधक टीका लगाने के लिए नजदीकी टीका सेंटर ढ़ूढ़ने की इच्छा जागरुक करने का प्रयास किया जा सके।

सरकारी अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक योजना के अनुसार भारत की आबादी में से पहला टीका 82 प्रतिशत लोगों, दूसरा टीका 43 प्रतिशत लोंगों नें लगवाएं है तथा अभी भी 12 करोड़ लोगों की सैकेंड डोज बाकी है। इन योजनाओं को बनाने में सरकार का उद्देश्य स्मपूर्ण वैक्सिनेटेड लोगों कि संख्या में इज़ाफा करना है।

लकी ड्रॉ के अलावा भी बनी हैं योजनाएं     

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इससे पहले हर मौहल्ले में वैक्सीनेशन सेंटर तथा पूर्ण रूप से वैक्सिनेटेड लोगों को बैज प्रदान करने कि भी नीतियां बनाई गईं है, इसका उपयोग सरकार लोगों को राज दूत के रूप में दर्शाकर हर घर दस्तक योजना में उन्नती करने में सहायता कर सकता है। टीकाकरण करने में लोगों की रूची और बढ़े इसके लिए सम्पूर्ण रूप से कोरोना रोधक टीका लगवाने वालों को “मैं टीकाकरण पूरा करा चुकां हूं, क्या आप भी पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं” आदि जैसे संदेश लिखे हुए बैज प्रदान किए जा सकते हैं।

अंजली सजवाण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button