Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश बनेगा टेक्सटाइल और गारमेंटस का सबसे बड़ा हब

मध्य प्रदेश बनेगा टेक्सटाइल और गारमेंटस का सबसे बड़ा हब

9 second read
0
0
112
Spread the love
Share

आज मध्य प्रदेश में सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में उद्योगपतियों की बैठक बुलाई गई ।इस बैठक में टेक्सटाइल और गारमेंटस व्यापार को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक के बाद जल्द ही मध्य प्रदेश टेक्सटाइल और गारमेंटस का का बड़ा हब बना सकती है। इस के लिए सरकार ने भोपाल और ग्वालियर के लिए तीन हजार करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस के साथ सीएम कमलनाथ ने कहा 100 करोड़ से ज्यादा का निवेश करने वाली कंपनी को मेगा इंडस्ट्री का दर्जी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि सीएम कमलनाथ ने टेक्सटाइल और गारमेंटस का बड़ हब अब मध्य प्रदेश को बनाने के लिए दिल्ली के उद्योपतियों के साथ बैठक की। साथ ही कई करोड़ के निवेश को लेकर प्रस्ताव पर मुहर लगाई। सीएम कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में जो भी उद्योगपति या कंपनी 100 करोड़ रुपए से ज़्यादा का निवेश करेगी उस उद्योग को मेगा उद्योग माना जाएगा।

दिल्ली में सीएम कमलनाथ ने फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को उद्योगपतियों को निवेश करने के लिए सरकार प्रोत्साहन नीति के जरिए रियायतें देगी। इसी के साथ उद्योगों के 7 दिन की समय सीमा के अंदर 40 से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराई जाएगी। उद्योग लगाने वाले कंपनियों को सरकार इंसेंटिव भी देगी।

बताते चले कि, सीएम कमलनाथ ने घोषण की प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल पार्क बढ़िया खेड़ी सीहोर में बनाया जाएगा। यहा प्रोजेक्ट 60 एकड़ जमीन पर यो मेगा पार्क पर बनाई जाएगी। इसके लाव निजी सेक्टर की सहायत से भी गारमेंट बनाई जाएगी। इसके लिए सरकार द्वार मुख्य सचिव एस आर मोहंती की अध्यक्षता में समिति का निर्माण किया जाएगा। जो समिति कॉटन फॉर्मर्स और मैन्युफैक्चरर्स को प्रमोट करने करेगी।

बतादें कि सरकार के एस फैसले से 10 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी। इस समझौते के कारण ट्राइडेंट कंपनी 3000 करोड़ रुपए का भोपाल में निवेश करेगी। साथ ही गोकलदास एक्सपोर्ट्स भापाल में 50 करोड़ का निवेश करेगी। मयूर यूनिकोटर्स ग्वालियर में 100 करोड़ का निवेश करेगी. इसमें 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा

 

इस बैठक में सीएम कमलनाथ ने प्रोसेसिंग सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ व्यापार के लाभ के स,थ उसे जुड़े समस्याओं पर भी चर्चा की। सीएम कमलनाथ ने कहा मध्यप्रदेश को देश की हॉर्टिकल्चर राजधानी और फ़ूड प्रोसेसिंग कैपिटल बनाने का भी लक्ष्य है.मध्यप्रदेश में इस सेक्टर के लिए तमाम सुविधाएं और उत्पाद मौजूद हैं।

Load More Related Articles
Load More By HNN News Desk
Load More In मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कन्नौज में नहीं थम रहा कोरोना का कहर संक्रमित की संख्या बढ़कर हुई 2264

Spread the loveShare       उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्…