NASA

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

NASA has approved the Mars Sample Return (MSR) initiative for advancement to Phase A, including planning to get the sample back from the Red Planet.

The Mars sample collection program is part of a larger, decade-long Mars project under which NASA and ESA seek to explore the Martian planet and check any traces of existence that could once occur on the planet. 

This, the agencies conclude, will bring us further to grasp the origins of existence on Earth itself. Rock samples were obtained from our neighboring world for this research and carried down to Earth.

Send in a voice message: https://anchor.fm/hnn24x7/message

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

पुणे का हाल बेहाल दस गुना तेजी से मरीज बढ़े

Listen to this article

कोरोना की दूसरी लहर में तो समूचे महाराष्ट्र में मानो महामारी का कहर टूट पड़ा है। देश के इस राज्य में मिल रहे मरीजों की संख्या चौंकाने वाली है। महाराष्ट्र में भी मुंबई व पुणे के हाल बेहाल हैं। आईटी हब पुणे में दूसरी लहर की मुख्य वजह लोगों का मास्क पहनना छोड़ना है। शहर में पिछली बार के मुकाबले दस गुना तेजी से मरीज बढ़े हैं।

मुंबई, पुणे व नागपुर महाराष्ट्र के ऐसे शहर हैं, जो कोरोना महामारी से सर्वाधिक परेशान हैं। अस्पतालों से लेकर उनके बरामदों व होटलों तक में मरीजों को भर्ती कराकर इलाज कराना पड़ रहा है। पुणे के 110 अस्पतालों में महामारी का इलाज हो रहा है, लेकिन सारे बेड भर गए हैं।

मास्क क्या उतारे, उतर गया नूर

पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आशीष भारती का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक होगी, लोगों को यह अंदाजा ही नहीं था। जैसे ही अनलॉक शुरू हुआ लोगों ने मास्क उतार दिए। यही वजह है कि अब कोरोना लोगों के चेहरे का नूर उतार रहा है।

शादियों में मेहमान बन आया कोरोना

शादियों व अन्य सामाजिक आयोजनों में तो लोग भूल ही गए थे कि महामारी के विषाणु अभी जिंदा हैं और हमारे आसपास मौजूद हैं। सैकड़ों की तादाद में शादियां हुईं और उसमें मेहमान बनकर कोरोना ने भी खूब शिरकत की। उसका खामियाजा पूरा शहर भुगत रहा है।

पुणे प्रशासन यहां चूक गया

जनता को भले दूसरी लहर आने का अंदाजा नहीं था, लेकिन वैज्ञानिकों व सरकार को तो था। इसके बावजूद उसे हल्के तौर पर लिया गया। अनलॉक में सरकार व प्रशासन भी चैन की नींद सो गया। फिर क्या था, मौसम के करवट लेते ही संक्रमण बढ़ा और अब दस गुना तेजी से मरीज निकल रहे हैं। महापौर मुरलीधर मोहोल मान रहे हैं कि अनलॉक में लोगों के साथ ही शासन-प्रशासन से भी चूक हुई है।

 

-निघत  

 

यह भी पढ़ें-नेहा और ध्वनि ने बनाया बिलियन व्यूज का रिकॉर्ड

 

 

 

सीएम योगी के निर्देश के बाद एक्शन मे आई गोरखपुर पुलिस

Listen to this article

शनिवार को मेडिकल कॉलेज में समीक्षा बैठक शामिल होने पहुंचे एडीजी व एसएसपी को देखते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूछ पड़े कि किसकी हत्या हुई है, अब तक पर्दाफाश क्यों नहीं हुआ। अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही पर्दाफाश कर लिया जाएगा।मुख्यमंत्री के लखनऊ रवाना होने के बाद पुलिस अधिकारी एक्शन में आ गए।

दोपहर में तीन बजे वायरलेस सेट पर आ गए एसएसपी दिनेश कुमार ने सभी पुलिस अधिकारियों व थानेदारों के साथ मीटिंग की। मातहतों से तल्ख लहजे में उन्होंने कहा कि रात में प्रभावी गश्त और चेकिंग में लापरवाही के चलते ही गुलरिहा में बृजेश सिंह की हत्या के एक हफ्ते बाद ही शाहपुर में वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश आसानी से निकल गए। कई थानेदार व चौकी प्रभारी रात को गश्त पर नहीं निकल रहे, इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएं।

अब लापरवाही मिलने पर कार्रवाई होगी। थानेदार को हर हाल में अपने-अपने क्षेत्र में अपराध रोकना होगा। एसएसपी ने एसपी सिटी, एसपी नार्थ के साथ ही सभी सीओ की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि अधिकारियों के आदेश का सख्ती से पालन कराने के साथ ही क्षेत्र में क्या हो रहा है इसकी खबर भी रखें।

 

-किरन

 

यह भी पढ़ें-सुशांत राजपूत की मौत के बाद रिया च्रकवर्ती ने किया तीसरा पोस्ट

 

 

वोटरों को लुभाने के लिए उम्मीदवार मिठाईयों का ले रहे हैं सहारा

Listen to this article

उत्तरप्रदेश के चुनाव में जीतने के लिए उम्मीदवार मिठाईयों का सहारा ले रहे हैं। जिसमें अमरोहा में एक हफ्ते पहले 100 किलो रसगुल्ले जब्त होने के बाद अब चुनाव में पुलिस ने दो क्विंटल जलेबी और एक हजार से अधिक समोसे जब्त किए है। ये जलेबी और समोसे वोटरों को लुभाने के मकसद से प्रधान पद के प्रत्याशी राजू मौर्य के घर पर बनाये जा रहे थे।

हसनगंज के सीओ आरके शुक्ला ने बताया कि गांव पीछे प्रधान पद उम्मीदवार राजू मौर्य ने कोरोना प्रोटोकॉल की परवाह किए बिना लोगों की भीड़ इकट्ठा कर ली थी। आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए पुलिस ने कार्यवाई की और 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की तरफ से किसी भी तरह की अनियमितता न होने देने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। वोटरों को लुभाने के लिए उम्मीदवार इस तरह के परचंडे अपना रहे है। साथ ही आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में केस दर्ज किया जा चुका है।

 

-किरन

 

यह भी पढ़ें-2 टीम के टॉप बल्लेबाज-गेंदबाज, आज शाम 7:30 बजे भिड़ेगें

नाबालिक छोटी बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद आरोपी फरार

Listen to this article

थाना रामपुर के गांव बमयाला में मासूम बच्ची के साथ एक युवक ने किया दुष्कर्म। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी युवक फरार हो गया।आरोपी छोटी नाबालिक बच्ची के पड़ोस में ही रहता है, आरोपी युवक अपने खेत पर छोटी बच्ची को बहला-फुसलाकर ले गया जिसके बाद उसने बच्ची से दुष्कर्म किया। इस घटना की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरु कर दी। साथ ही बच्ची को मेडिकल के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है।

संबंधित मामले में एस पी सिटी राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सहारनपुर के थाना रामपुर क्षेत्र के एक गांव में अपने पड़ोस में रहने वाली एक छोटी नाबालिक बच्ची को एक युवक द्वारा बहला-फुसलाकर खेत में ले जाकर दुष्कर्म किया गया है। जिसके बाद युवक फरार हो गया। जिसमें पीड़िता को  मेडिकल परीक्षण के लिए भिजवाया गया है। जिसमें उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी।

 

-किरन

 

यह भी पढ़ें-एनआरआई रह चुके मोहम्मद हनीफ उतरे चुनावी मैदान में

 

डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क: मुझे नहीं है कोरोना वैक्सीन की जरूरत

Listen to this article

देश में कोरोना की आई दूसरी जबरदस्त लहर के बीच सपा से सम्भल सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क का एक बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें बर्क ने कहा कि उनको अभी कोरोना वैक्सीन की आवश्यकता नहीं है और ऊपर वाला उनके साथ है, मुझे तो लम्बा लड़ना है।

सम्भल से सपा सांसद ड़ॉ शफीकुर्रहमान बर्क से पत्रकारों द्वारा जब कोरोना वैक्सीन लगवाने पर उनसे सवाल पूछा गया तो सपा सांसद ने जवाब देते हुए कहा कि अभी उन्हें वैक्सिनेशन की जरूरत नहीं है। पत्रकारों ने उनकी उम्र का हवाला देते हुए कहा तो डॉ बर्क ने खुद को 90 साल से अधिक उम्र का बताते हुए कहा कि भले ही मेरी उम्र नब्बे साल से ऊपर हो लेकिन मेरे साथ ऊपर वाला है, मुझे तो और लंबा लड़ना है, मुझ पर किसी तरह का कोई असर नहीं होगा, हाँ अगर कोई बात देश के लिए आएगी तो वो सबके साथ हैं।

 

-किरन

 

यह भी पढ़ें-एक बार में पांच श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने की होगी अनुमति

अभिनेता सोनू सूद ने की बोर्ड परिक्षा रद्द करने की मांग

Listen to this article

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देशभर की एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं। देश के कई हिस्सों में फिर से लॉकडाउन और कर्फ्यू की स्थिति बन गई है। वहीं स्कूल और कॉलेज भी बंद हो गए हैं। इन सबके बीच बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने बच्चों की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है। इतना ही नहीं उन्होंने अन्य देशों का उदाहरण देते हुए सरकार से परीक्षा रद्द करने की अपील की है।

उन्होंने बोर्ड परीक्षा को ऑफलाइन न करवाने की बात

सोनू सूद ने यह अपील सोशल मीडिया के जरिए की है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपना एक वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में उन्होंने बोर्ड परीक्षा को ऑफलाइन न करवाने की अपील की है। सोनू सूद ने वीडियो में कहा छात्रों की ओर से, मैं एक निवेदन करना चाहता हूं। सीबीएसई और बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन होने जा रही हैं मुझे नहीं लगता कि छात्र मौजूदा परिस्थितियों के बीच परीक्षा में बैठने के लिए तैयार हैं।

सोनू सूद ने सऊदी अरब और मैक्सिको जैसे अन्य देशों का उदाहरण देते हुए वीडियो में यह बताया है कि वहां कोरोना के बहुत कम मामले होने के बावजूद शैक्षणिक संस्थानों ने परीक्षा रद्द कर दी है। अभिनेता ने कहा, ‘फिर भी, हम परीक्षा करवाने की सोच रहे हैं, जो अनुचित है। मुझे नहीं लगता कि ऑफलाइन परीक्षा के लिए यह सही समय है। मैं चाहूंगा कि हर कोई आगे आए और इन छात्रों का समर्थन करे ताकि वह सुरक्षित रह सकें शुभकामनाएं।

 

-मीना छैत्री

 

यह भी पढ़े- गुरु गद्दी पर बाहरी संत को अध्यक्ष बनाने का लगाया आरोप