Rahul Gandhi आज किसान संगठन के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे

Rahul Gandhi
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

कांग्रेस नेता Rahul Gandhi आज संसदीय क्षेत्र वाइनाड जाकर Kerala के कालेपेट्टा

शहर के एक सरकारी गेस्टहाऊस में गैर राजनीतिक, सामाजिक- सास्कृंतिक-

धार्मिक और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi आगामी चुनाव से पहले Kerala   के दो दिवसीय

दौरे पर है। साथ ही Kereala कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

वहीं आज देर शाम को Kereala  से विशेष विमान से दिल्ली रवाना होंगे।

Rahul Gandhi आज Kereala  के मल्लपुर के वंदूर में गवर्नमेंट हाई सेकेंडरी स्कूल के

भवन काउद्धघाटन किया। साथ ही Rahul Gandhi ने स्कूल की छात्राओं से बातचीत की ।

जिसमें उन्होंने कहा कि यह संदेश युवा महिलाओं के लिए है।

कहा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण स्वतंत्रता है।

और लड़कियों को लड़कों की तुलना अधिक काम करना पड़ता है।

क्योंकि यह समाज का स्वभाव है। वह लड़कियों को स्वतंत्र नही होने देना चाहती।

उन्होंने कहा कि खुद को अपनी बहनों को स्वतंत्र होने में मद्द करें ।

साथ ही इससे पहले वह तमिलनाडु के पश्चिम बेल्ट पर तान दिवसीय दैरे पर

गये थे।यहां उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों के लेकर Rahul Gandhi  ने

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम सेगठबंधन की बात की थी। और कहा की इस पर उन्हें पूरी भरोसा है।

साथ ही राहुल गांधी ने किसानों, बुनकरों और आम आदमी से बातचीत की थी।

 

किरन

 

यह भी पढ़ें-Terrorist ने किया जम्मू कश्मीर मेंआइईडी विस्फोट,  दो जवान घायल

 

 

 

 

 

 

 

 

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

सांकेतिक स्नान के बावजूद बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

Listen to this article

गंगा दशहरा सांकेतिक गंगा स्नान के बावजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए हर की पैड़ी क्षेत्र पहुंच रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने उन्हें सीसीआर के पास लगाई गई बैरिकेडिंग पर ही रोक दिया। वहां जमा होकर सभी हर की पैड़ी जाने की जिद करने लगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की भी खुलेआम धज्जियां उड़ीं। वहीं, बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को बॉर्डर पर ही रोका जा रहा है।

मान्यता है कि गंगा दशहरा पर मां गंगा स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुईं थी। इसलिए आज के दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व बताया गया है, लेकिन कोविड संक्रमण के चलते इस बार सिर्फ सांकेतिक स्नान की अनुमति दी गई। साथ ही बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं की हरिद्वार एंट्री पर रोक लगाई गई।

बावजूद इसके वे बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। हालांकि, उन्हें वहीं से वापस लौटा दिया जा रहा है। वहीं, अस्थि प्रवाह घाट पर भी स्नान करने वालों की भीड़ लगी है। भीड़ को रोकने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। हालांकि, पुलिस ने मालवीय द्वीप और हर की पैड़ी को पूरी तरह से खाली करा रखा है।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- उत्तराखंड की निधि बिष्ट और शंकर कठैत बने फ्लाइंग ऑफिसर

इस साल ऑनलाइन मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Listen to this article

प्रदेश में इस वर्ष अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर हर्रावाला में होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत व आयुष मंत्री हरक सिंह रावत समेत अधिकतम 50 व्यक्ति शामिल होंगे। आयुष विभाग के इस कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन जुड़ सकेगा।प्रदेश में इस बार भी अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कोरोना के साये में हो रहा है। इसे देखते हुए योग दिवस कार्यक्रम मुख्य रूप से आनलाइन रखा गया है।

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में होने वाले इस कार्यक्रम के लिए तीन स्क्रीन लगाई जा रही हैं। इसमें मुख्य स्क्रीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। इसी से मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत व आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी जुड़ेंगे। यह कार्यक्रम सुबह छह बज कर 50 मिनट पर शुरू होगा। सात बजे से योगाभ्यास कार्यक्रम शुरू होगा। 45 मिनट तक योगाभ्यास और फिर तीन मिनट के विशिष्ट योग प्रदर्शन के बाद मुख्य अतिथि का संबोधन होगा। आठ बजे आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम होगा।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े-42 फीसदी कोरोना के नए मामले आए दून से

उत्तराखंड में कल से खुलेंगे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज

Listen to this article

प्रदेश में सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालय एवं डिग्री कॉलेज 21 जून से खुलेंगे। कालेजों में आनलाइन और आफलाइन पढ़ाई प्रारंभ होगी। सरकार ने 19 जून तक ग्रीष्मावकाश को आगे जारी नहीं रखने का निर्णय किया है। प्रदेश में तकरीबन डेढ़ माह से सभी विश्वविद्यालय एवं डिग्री कालेज ग्रीष्मावकाश के चलते बंद हैं। कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने पर सरकार ने बीती सात मई को आदेश जारी कर 12 जून तक विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कालेजों के लिए ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया था।

इसके बाद इस अवकाश को शनिवार तक बढ़ाया गया था। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने कहा कि 21 जून से सभी विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कालेजों में पढ़ाई शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं कालेज खोले जाएंगे, लेकिन अभी सिर्फ शिक्षकों को ही बुलाया गया है। छात्र-छात्राओं को पढ़ाई का नुकसान न उठाना पड़े, इसके लिए अभी आनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। हालांकि कोरोना संक्रमण की स्थिति सुधरने के साथ ही आफलाइन पढ़ाई प्रारंभ करने के लिए भी तैयारी करने को कहा गया है। अगले माह यानी एक जुलाई से आफलाइन पढ़ाई विधिवत शुरू करने संकेत उन्होंने दिए।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी का बुरा हाल

28 जून को लांच होगी स्कोडा कुशाक

Listen to this article

चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपनी बहुप्रतीक्षित मिड साइज़ एसयूवी कुशाक को 28 जून को लांच करने की घोषणा की है। इस बात की कंफर्मेंशन खुद कंपनी द्वारा की गई है। अब हाल ही में इसे लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। स्कोडा इंडिया के प्रमुख Zac Hollis ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से इस बात की पुष्टि की है कि फिलहाल 28 जून को स्कोडा कुशाक का 1.0L TSI का पेट्रोल वैरिएंट ही लांच किया जाएगा।

इसका 1.5 0L TSI पेट्रोल इंजन वाला मॉडल अगस्त में डीलर्स पर पहुंचना शुरू होगा। हालांकि इस वैरिएंट की बुकिंग ग्राहक 28 जून से ही कर पाएंगे। लेकिन इसकी डिलीवरी के लिए अगस्त तक का इंतज़ार करना होगा।

अगस्त के पहले हफ्ते में लांच

स्कोडा इंडिया के प्रमुक Zac Hollis सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और आए दिन ग्राहकों के सवालों का जवाब देते रहते हैं। ऐसे ही एक सवाल का जवाब देते हुए खुद Zac Hollis ने इस बात को कंफर्म किया की स्कोडा कुशाक के ज्यादा पावरफुल इंजन वाले वैरिएंट को कंपनी अगस्त के पहले हफ्ते में बाज़ार में उतारेगी। हालांकि इसकी बुकिंग के लिए ग्राहक 28 जून से आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया जा रहा है कि Kushaq 1.0L डिस्प्ले व्हीकल, मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों के लिए टेस्ट ड्राइव, और डिलीवरी 12 जुलाई, 2021 से शुरू होगी। नई SUV के लिए आधिकारिक बुकिंग 28 जून, 2021 से शुरू होगी।

MQB AO IN प्लेटफॉर्म की शुरुआत का प्रतीक होगी स्कोडा कुशाक

जानकारी के लिए बता दें नई स्कोडा कुशाक वोक्सवैगन समूह के नए MQB AO IN प्लेटफॉर्म की शुरुआत का प्रतीक होगी, जो जल्द ही लॉन्च होने वाले VW Taigun में भी देखा जाएगा। इसके टॉप-स्पेक मॉडल को हाई स्पेक और आरामदायक सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जैसे कि इसमें लैदर सीट्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, कनेक्टेड कार तकनीक, ऑटोमेटिक क्लायमेट कंट्रोल एसी, ऑटोमेटिक हेडलैंप, जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

शिवानी

 

यह भी पढ़े- सरकारी टेलीफोन कंपनियों में फिर से कर्मचारियों की भर्ती की योजना

कोरोना से मौत होने पर 90 फीसदी वेतन परिवारजनों को दिया जाएगा

Listen to this article

जो कर्मचारी ईएसआइसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) में पंजीकृत रहे हैं, यदि उनकी मौत कोरोना से होती है तो उनके आश्रितों को औसत वेतन की 90 फीसद राशि मिलती रहेगी। इसके लिए ईएसआइसी ने कोविड-19 राहत योजना शुरू कर दी है। ईएसआइसी के उप निदेशक (प्रभारी) राकेश कुमार के मुताबिक औसत वेतन की 90 फीसद राशि में न्यूनतम 18 सौ रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। यह राशि सीधे आश्रितों के खाते में डाली जाएगी।

कोरोना से ठीक होने के 30 दिन बाद भी यदि कर्मचारी की मौत होती है तो उसे भी राहत योजना में कवर किया जाएगा। इसके अलावा मृत कर्मचारी के आश्रित 120 रुपये वार्षिक के मामूली खर्च पर निगम की ओर से चिकित्सा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।उप निदेशक राकेश कुमार के मुताबिक जिस कर्मचारी की कोरोना से मौत हुई है, उसे रोग निदान की तारीख से कम से कम तीन माह पहले तक निगम के आनलाइन पोर्टल मं पंजीकृत होना जरूरी है। इसके अलावा संक्रमित होने के दौरान सेवा में होना जरूरी है और एक वर्ष की अवधि के दौरान कम से कम 70 दिनों के अंशदान का भुगतान होना चाहिए।

जानिए योजना कहा के लिए है लागू

योजना के तहत लाभ पाने के लिए मृतक कर्मचारी के आश्रित मृत्यु प्रमाण पत्र व कोरोना संक्रमित संबंधी रिपोर्ट के साथ ईएसआइसी के नजदीकी शाखा कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ आवेदन के 15 दिन के भीतर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के बारे में अधिक जानकारी उत्तराखंड के देहरादून, सेलाकुई, भगवानपुर, काशीपुर, लालकुआं व हरिद्वार कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- 42 फीसदी कोरोना के नए मामले आए दून से

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल

Listen to this article

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोत्तरी हुई है। देश में पेट्रोल की कीमत में करीब 29 पैसे और डीजल की कीमत में 28 पैसे का उछाल आया है। क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा होने के चलते पेट्रोल-डीजल के भाव में यह तेजी आई है। क्रूड ऑयल WTI का भाव बढ़कर 71.40 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। वहीं, ब्रेंट ऑयल की कीमत बढ़कर 73.19 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गयी है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां रविवार को पेट्रोल की कीमत 97.22 रुपये प्रति लीटर (Petrol price today) पर पहुंच गई, जबकि डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर (Diesel price today) पर पहुंच गई है। देश के अन्य बड़े महानगरों की बात करें, तो मुंबई में पेट्रोल का भाव 103.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 95.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। चेन्नई की बात करें, तो रविवार को यहां पेट्रोल 98.40 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 92.58 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

कोलकाता, बिहार में भी आफत

कोलकाता में रविवार को पेट्रोल 97.12 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 90.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 105.43 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 96.65 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को पेट्रोल 99.28 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल 93.30 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें, तो यहां रविवार को पेट्रोल 94.42 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 88.38 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

शिवानी

 

यह भी पढ़े- सांकेतिक रुप से मनाया गया गंगा दशहरा का पर्व