बीएचयू में सेमेस्टर परीक्षाएं कल से घर बैठकर ऑनलाइन परीक्षा देंगे 40 हजार से अधिक विद्यार्थी

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

(बीएचयू)  में 10 जुलाई से यूजी, पीजी की सेमेस्टर परीक्षा छात्र घर बैठकर देंगे। छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा वाले दिन संबंधित विभाग की टीम विभाग से परीक्षा व्यवस्था की ऑनलाइन निगरानी करती रहेगी। विभाग स्तर पर बनी परीक्षा समिति के सदस्य परीक्षा चलने तक विभाग में ही मौजूद रहेंगे, जिससे छात्रों से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान किया जा सके।

कोरोना के कारण सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा प्रणाली के तहत कराई जा रही हैं। 10 जुलाई से 14 अगस्त तक होने वाली परीक्षा में करीब 40 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। नियमानुसार पाठ्यक्रमों के हिसाब से समय-सारिणी भी जारी की जा रही है।

विश्वविद्यालय की ओर से मिली लॉगिन

स्नातक, स्नातकोत्तर पाठयक्रम की टर्मिनल, इंटरमीडिएट सेमेस्टर की परीक्षा 10 जुलाई से 10 अगस्त और पीएचडी कोर्सवर्क, यूजी, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षा 11 अगस्त से 14 अगस्त तक कराई जाएगी। परीक्षा के दिन संबंधित छात्र को विश्वविद्यालय की ओर से मिली लॉगिन, पासवर्ड से पेपर डाउनलोड करना होगा और परीक्षा खत्म होने के बाद लिखी कॉपी को भी उसी पर अपलोड करना होगा।
अगर पोर्टल से कॉपी अपलोड करने में परेशानी होगी तो उसे ईमेल भी भेजने की सुविधा है। साथ ही छात्र विभाग में बैठी समिति के सदस्यों से भी समस्या बता सकेंगे। इसके लिए पोर्टल पर ही उन्हें मोबाइल नंबर भी दिया गया है।

 

यह भी पढ़े- यूपी के लखनऊ से देहरादून, हरिद्वार के बीच दौड़ेंगी 16 बसें

 

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

कचरा कूड़ेदान में नहीं डाला तो पड़ेगा भारी जुर्माना: अपर आयुक्त

Listen to this article

स्वच्छता अभियान की राह में अब भी लापरवाही का रोड़ा अटका हुआ है। लाख कोशिशों के बावजूद लोग कचरे का सही ढंग से निस्तारण नहीं कर रहे हैं। इसी को देखते हुए अपर आयुक्त गढ़वाल हरख सिंह रावत ने सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है। अब कचरे को कूड़ेदान में न डालने वालों पर भारी जुर्माना ठोंकने की तैयारी है। साथ ही इस अभियान में पुलिस को भी शामिल कर चालान काटने की छूट दी जाएगी।

अपर आयुक्त ने बताया कि जल्द ही सभी निकायों में खास डिजाइन के कूड़ेदान उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसमें तीन पार्ट होंगे। इसके तहत सूखा, गीला औऱ मिक्स कूड़ा डलवाया जाएगा। इसी हिसाब से शुल्क भी तय किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मिक्स कूड़ा डालने पर ज्यादा शुल्क निर्धारित किया जाएगा। जो लोग कचरे को कूड़ेदान में नहीं डालेंगे उनपर दोगुना जुर्माना भी ठोकने की तैयारी है।

प्रेशर में आकर राजस्व को हानि न पहुचाएं अधिकारी

निकायों में अब भी कई सरकारी संपत्तियां हैं जिनका उपयोग राजस्व वृद्धि में नहीं किया जा सका है। अपर आयुक्त गढ़वाल ने ऋषिकेश में निकायों की समीक्षा बैठक के दौरान सख्त हिदायत दी कि सरकारी सम्पत्तियों पर हुए अवैध कब्जे फौरी तौर पर हटवाएं। इसके लिए कोई भी राजनीतिक दबाव आये तो भी राजस्व हानि नहीं होनी चाहिए। गौरतलब है कि ऋषिकेश नगर निगम अंतर्गत करीब दर्जन भर सरकारी संपत्तियां हैं जिनपर अवैध कब्जा है। निगम प्रशासन इन्हें खाली करवाने की कोशिश में है। फिलहाल राजनीतिक दबाव भी अफसरों को झेलने पड़ रहे हैं।

 

यह भी पढ़े- UP बोर्ड 2021 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आज करेगें जारी

रजत पदक विजेता पीवी सिंधु नहीं जीत पाई GOLD मेडल

Listen to this article

बीते कल का नौवां दिन भारत के लिए बहुत निराशाजनक रहा, पूरे देश को बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से फाइनल में पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन वह फाइनल में नहीं पहुंच पाईं। वैसे तो सिंधु ने इस मैच में अच्छी शुरुआत की थी और दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी ताइ यिंग को कड़ी टक्कर दी। सिंधु इस गेम में एक समय 11-7 की बढ़त हासिल कर चुकी थीं, लेकिन इस बढ़त को वे आखिर तक बरकरार नहीं रख सकीं।

लेकिन उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए पहला गेम 21-18 से अपने नाम करने में सफलता पाईं। टोक्यो ओलंपिक में उनका सफर अभी खत्म नहीं हुआ है। अब उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता मगर GOLD उनके हाथ से छुट गया। दूसरे सेमीफाइनल में चीन की ही बिन जियाओ से पीवी सिंधु मैच हार गई थी। अगर सिंधु ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हो जाती हैं, तब भी वे इतिहास रच देती और लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन जाती।

– नैन्सी लोहानी

 

यह भी पढ़े- किशोरी से किया दुष्कर्म का प्रयास 85 वर्षीय वृद्ध ने, कोर्ट ने सुनाई 7 साल की सजा

मानसून सत्र के हंगामे से हुई 133 करोड़ बर्बादी

Listen to this article

इस साल के मानसून सत्र के पहले दिन में ही हंगामा हो गया था और जब दूबारा सत्र आगे बढ़ाया गया तब भी गर्मा गर्मी का माहोल बना हुआ था। शुरुआत से ही पेगासस जासूसी और अन्य मुद्दों पर विपक्षी दलों के विरोध के बीच संसद ने 107 घंटों के निर्धारित समय में से केवल 18 घंटे ही काम किया गया। जिसके कारण करदाताओं के 133 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक अब तक 89 घंटे बर्बाद हो चुके हैं।

मानसून सत्र जो कि 19 जुलाई से शुरू हो चुका हैं और 13 अगस्त तक चलेगा लेकिन बीते दिन में केवल 13 प्रतिशत से भी कम समय के लिए काम हो पाया। जानकारी के मुताबिक लोकसभा अपने संभावित 54 घंटों में से केवल सात घंटे ही चल सकी, वहीं राज्यसभा संभावित 53 घंटों में से 11 घंटे ही चल पाई है। अब तक संसद में संभावित 107 घंटों में से केवल 18 घंटे काम हुआ।

– नैन्सी लोहानी

 

यह भी पढ़े- बच्चे को क्राइम पेट्रोल देखकर यह कारस्तानी सूझी

पाकिस्तान के बल्लेबाज ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Listen to this article

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड भी कहा जा सकता है। वेस्टइंडीज के साथ जारी टी20 सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने यह खास रिकॉर्ड हासिल किया है। पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की टी20 सीरीज खेली जिसमें दूसरे मुकाबले में 36 गेंदों में 46 रन की बनाए है।

इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान ने अब 15 मैचों की 14 पारियों में 94 के औसत से 752 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ कर आगे बढ़े

है।

– नैन्सी लोहानी

 

यह भी पढे़- कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने की घोषणा

दिल्ली में सोमवार तक तेज बारिश के लिए अलर्ट हुआ जारी

Listen to this article

दिल्ली NCR में आज सुबह से तेज हवाओं के चलते तेज बारिश हो रही है इससे जहां गर्मी और उमस से लोगों को आराम मिला है वहीं दुसरी और कई क्षेत्रों में पानी भर गया है और कई जगहों पर काफी समय से लोगों को बिजली ना होने से दिक्कत हो रही है, तथा  मौसम विभाग के अनुसार में 1 हफ्ते तक बारिश इसी तरह जारी रह सकती है।

दिल्ली के आश्रम, आनंद विहार, सरिता विहार, आइटीओ समेत निम्न इलाकों में तेज बारिश के कारण सड़कों पर जलबहाव हो रहा है हालांकि, छुट्टी का दिन होने के चलते जाम नहीं लगने की बात कही जा रही है, लेकिन जल बहाव से कुछ लोगों को दिक्कत हो सकती है।

इससे पहले मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सुबह से लेकर पूरे दिन में कई बार रुक-रुकर बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है देखा जाए तो कि अगले सप्ताह भर तक बारिश का क्रम इसी तरह बना रहेगा। खासतौर पर सोमवार के दिन भारी बारिश हो सकती है। जबकि अन्य दिनों में हल्की बरसात होने की संभावना है। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिलेंगी।

 

राजदा राव

 

यह भी पढे़- उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद का परीक्षा परिणाम आज हुआ जारी

शाही ईदगाह के सचिव एडवोकेट अहमद ने प्रत्युत्तर का नहीं दिया जवाब

Listen to this article

शुक्रवार को शाही ईदगाह मस्जिद के सचिव ने मथुरा में श्री कृष्ण ठाकुर केशवदेव की जन्मस्थली से संबंधित भूमि मामले में उपासना स्थल अधिनियम के संबंध में जवाब दाखिल नहीं किया। उनको वादी के प्रत्युत्तर में जवाब दाखिल करना था। उधर, प्रतिवादियों में से एक सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अदालत में अभी तक हाजिर नहीं हुए हैं। अदालत ने वादी को इस संबंध में पैरवी होने का निर्देश दिया और अगली सुनवाई 16 अगस्त तय की।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि संबंधी वाद में सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में शुक्रवार को उपासना स्थल अधिनियम को लेकर बहस आगे बढ़नी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। शाही ईदगाह मस्जिद के सचिव एडवोकेट तनवीर अहमद ने वादी के प्रत्युत्तर का जवाब नहीं दिया। जबकि अदालत ने वादी पक्ष को अभी तक केस में गैरहाजिर चल रहे सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को उपस्थित कराने के लिए पैरवी करने को कहा।

वादी पक्ष के एडवोकेट महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि उन्होंने अदालत के समक्ष अपना पक्ष रखा। जबकि शाही ईदगाह मस्जिद के सचिव तनवीर अहमद ने अपना जवाब दाखिल नहीं किया है। वादी पक्ष के अधिवक्ता राजेंद्र माहेश्वरी ने कहा कि अब इस केस में 16 अगस्त को सुनवाई होगी।

हाईकोर्ट में 3 अगस्त लगी तारीख

वादी एडवोकेट महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि केस में जल्द सुनवाई के लिए हाईकोर्ट में डाली गई रिट पर शुक्रवार को सुनवाई नहीं हो सकी। अदालत ने इसमें 3 अगस्त की तारीख लगाई है।

नारायणी सेना की भी सुनवाई 16 अगस्त को

नारायणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष यादव द्वारा दाखिल किए गए वाद में सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में सुनवाई होनी थी, जिसमें प्रतिवादीगणों को उपस्थित होना था लेकिन प्रतिवादीगण उपस्थित नहीं हो सके।

जिसके चलते अदालत की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी। अदालत ने इसमें 16 अगस्त को सुनवाई तय की है। शुक्रवार को वादीगण की ओर से पैरवी नारायणी सेना के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अमित मिश्रा ने की। उनके साथ राष्ट्रीय सचिव अंकित तिवारी तथा नीरज शर्मा मौजूद रहे।

पुष्पा रावत

 

यह भी पढ़े- ओलंपिक में मुक्केबाज अमित पंघाल की करारी हार