उत्तरप्रदेशहोम

कनाडा से बरामद मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, 15 को होगी वाराणासी में स्थापना

वाराणसी से करीब सौ वर्ष पहले चोरी की गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति फिर से भारत पहुंच गई है। कनाडा सरकार ने इस बेशकीमती मूर्ति को से भारत को सौंपा दिया है। अब यह मूर्ति 15 नवंबर को वाराणसी के श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित की जाएगी। यूपी के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा और नीलकंठ तिवारी ने गुरुवार को मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को नई दिल्ली में प्राप्त किया है।
केन्द्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एएइआइ से मूर्ति को उत्तर प्रदेश के मंत्रियों को सौंपा। करीब सौ साल पहले वाराणसी से यह मूर्ती चोरी हुई थी। यह हाल ही में कनाडा सरकार ने इस मूर्ती को भारत को सोंपा हैं। बताया जा रहा की मूर्ति 15 नवंबर को काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित की जाएगी।

नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट नई दिल्ली में आयोजित माता अन्नपूर्णा की पूजा और अनुष्ठान का कार्यक्रम होने के बाद ही यहां से काशी विश्वनाथ मंदिर स्थित कारीडोर में ईशान कोण पर स्थापित की जाएगी। मूर्ति को वाराणसी में 15 नवंबर को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाबा दरबार क्षेत्र में आगवानी कर स्थापित करेंगे। यह मूर्ति वाराणसी में बाबतपुर से कचहरी, अंधरापुल, मलदहिया, कमच्छा,भेलूपुर होते हुए दुर्गा मंदिर (दुर्गाकुंड) में रखी जाएगी। यहां से दूसरे दिन लंका और सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, ज्ञानवापी होते हुए बाबा दरबार पर नवंबर को पहुंचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button