उत्तराखंड में भी चल रही है विरासत की सियासत

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

उत्तराखंड में अगले विधानसभा चुनाव को अब बस तीन-चार महीने ही शेष हैं। सत्तारूढ़ भाजपा हो या फिर मुख्य विपक्ष कांग्रेस समेत सपा, बसपा व आप जैसी पार्टियां, सभी पूरी शिद्दत के साथ मोर्चे पर जुट चुकी हैं। इस सबके बीच अब सबकी नजरें इस पर टिकी हैं कि अगले चुनाव में विरासत की सियासत की कड़ी में कौन-कौन से चेहरे सियासी परिदृश्य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं।

सियासत की परिपाटी आती जा रही है

उत्तराखंड में भी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने की परंपरा रही है। दिलचस्प बात यह कि वर्तमान में यह परिपाटी भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही पार्टियों में नजर आती है। शुरुआत करते हैं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा से। उत्तराखंड की राजनीति में उनके पुत्र विजय बहुगुणा ने इसे आगे बढ़ाया। टिहरी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने के बाद वह पिछली कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री रहे। वर्ष 2016 में वह भाजपा में शामिल हो गए। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उनके पुत्र सौरभ बहुगुणा को टिकट दिया और वह विधायक बने।

ऐसा ही कुछ कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य के साथ भी है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष और पिछली कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे आर्य ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा का दामन थामा। भाजपा ने उन्हें और उनके पुत्र संजीव आर्य को टिकट दिया और दोनों ने जीत दर्ज की। यशपाल आर्य भाजपा सरकार में मंत्री बने और संजीव उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। मौजूदा विधानसभा की ही बात करें तो राजनीतिक विरासत की कड़ी में शामिल कई सदस्य इसमें भी हैं। उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में विधायक रहे भारत सिंह रावत के पुत्र दिलीप रावत दूसरी बार विधायक बने हैं।

इस बात की काफी संभावना है कि इनमें से अधिकांश चेहरे अगले विधानसभा चुनाव में भी मैदान में नजर आएंगे। इनके अलावा कुछ नए चेहरे इस परिपाटी से जुड़ते नजर आ सकते हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र आनंद रावत व पुत्री अनुपमा रावत का नाम लिया जा सकता है। पूर्व मंत्री स्व इंदिरा हृदयेश के पुत्र सुमित हृदयेश के चुनाव लडऩे की पूरी संभावना है। कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की पुत्रवधू अनुकृति गुसाईं के भी अगले चुनाव में नजर आने की चर्चा चल रही है।

 

यह भी पढे़ं- लखीमपुर जाने पर पूर्व सीएम हरीश रावत को रोका

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

भाजपा ने किया नारी के सम्मान में सबसे ज्यादा काम

Listen to this article

क्षेत्रीय मंत्री रजनी मिश्रा ने कहा कि भाजपा सरकार ने ही नारी सम्मान और उत्थान की दिशा में सबसे अधिक काम किया है। ब्लॉक मुख्यालय स्थित डवाकरा भवन पर कमल मिशन अभियान के तहत मोर्चा कार्यकताओं की बैठक में रजनी ने कहा कि मातृशक्ति समाज का दर्पण करती है। सरकार की नीतियों-रीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य भी मातृ शक्ति को भी करना होगा। ग्रामीण मंडल अध्यक्ष सविता वर्मा ने सरकार की योजनओं के बारे में बताया। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख कविता यादव,चद्रंकातां दिवेदी रचना गुप्ता प्रज्ञा शर्मा अनामिका गुप्ता आदि मौजूद रही।

स्वंयसेवकों ने किया पथ संचालन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रशिक्षण शिविर में रविवार को स्वंयसेवको ने गणवेश में पथ संचालन किया । जगह-जगह उनका उनका पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। नगर के सरस्वती विधा मदिंर मे कई दिन प्रशिक्षण शिविर चल रहा है। पथ संचालन के अनुशासन का संदाश दिया।

 

 शिवानी चौधरी

महंगाई को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रर्दशन

Listen to this article

पेट्रोल और डीजल के साथ साथ अब खाघ पदार्थो की सामग्रीयों पर भी महंगाई बढ़ रही है। बढ़ती महंगाई को लेकर आम आदमी को गुजारे में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। महंगाई को लेकर कांग्रेस ने केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ प्रर्दशन किया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार और महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचंद शर्मा कि मौजुदगी में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रविवार को राजपुर रोड स्थित यूनिवर्सल पेट्रोल पंप के सामने महंगाई के खिलाफ विरोध प्रर्दशन किया। राजकुमार ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासनकाल में सभी वस्तुओं के दाम नियंत्रित थे औऱ महंगाई पर भी काबू था।

यह भी पढ़ें- लखनऊ में डीजीपी आवास से चंद कदम की दूरी

लेकिन आज महंगाई आसमान छु रही है और साथ ही पेट्रोल डीजल के दाम भी लगातार बढ़ते ही जा रहे है। साथ ही उन्होंने कहा की राज्य में पहले से ही बेरोजगारी बढ़ रही है और अब इस तरह से महंगाई का बढ़ना लोगों के लिए बहुत ही परेशानी वाली बात हो सकती है। उन्होंने कहा की भाजपा सरकार को लोगो की परेशानीयों से कोई भी फऱक नही पड़ता है और ना ही वो लोगों की बात सुनने औऱ मदद करने के लिए तैयार है। इसलिए महंगाई के विरोध में ये प्रर्दशन किया जा रहा है।

रायबरेली के पंजाब नेशनल बैंक में लगी आग

Listen to this article

कस्बा स्थित नेशनल बैंक में बिजली की शार्ट सर्किट से आग लग गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुचें फायर ब्रिगेड के जवानों द्वारा आग पर काबू पाने कोशिश की गई । पानी का दूसरा टैंकर मगाया गया है। सोमवार की सुबह कस्बा स्थित पंजाब नेशनल बैंक में बिजली के तारों मे आपस मे टकराने से आग लग गई । इससे बैंक के आवश्यक कागजजात,कम्प्यूटर,लैपटॉप,प्रिटरं,पैसे गिनने की मशीन ,पासबुक ,लोन की फाइलें, सीसाटीवी कैमरे की मशीन समेत अन्य उपकऱण जलकर राख हो गए।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के CM षुष्कर सिंह धामी ने रखी धर्मशाला की अधारशिला

धुंए का गुबार बाहर निकलते देख स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सूचना बैंक के अधिकारियों समेत फायर ब्रिगेड को दी गई। मौके पर पहुंचे कर्मचारी ने बैंक के दरवाजे का ताला खोला। आग की लपटों और धुएं का गुबार देख कमरे के अंदर जाने की कोई हिम्मत नही जुटा पाया । करीब एक घंटे तक फायर बिग्रेड के ना पहुचने की सूचना पुलिस को दी गई।

 

   शिवानी चौधरी

यूपी के कुछ जिंलो में यूनियन ने स्थगित  किया रेल रोको का विरोध

Listen to this article

किसान नेताओं ने उत्तर प्रदेश में रेल रोकों का अपना विरोध स्थगित कर दिया है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ सहित अन्य कई जिलों में प्रशासन से वार्ता के बाद किसान नेताओं ने रेल रोकों का विरोध प्रदर्शन स्थगित कर दिया है। वहीं लखनऊ में भी रेल रोकने जा रहे किसानों को पुलिस ने रोक लिया।

लखनऊ में भी रेल रोकने जा रहे किसान

लखीमपुर हादसे को लेकर भारतीय किसान मोर्चा ने सोमवार को रोको की घोषणा की है। लखनऊ में रेल रोकने जा रहे किसानों को पुलिस ने बैरिकेडिंग करके रोक दिया। नाराज किसान प्रदर्शन करने लगे। यहा किसानों द्वारा एक ज्ञापन भी सौंपा गया। आजाद भारतीय किसान यूनियन ने भारतीय किसान मोर्चा के रेल बंद का समर्थन किया था। हालांकि इस समर्थन के साथ यूनियन की किसानों को लेकर कई और मांगे भी थी। जिसमें तीन कृषि कानूनों की वापसी, बिजली बिल की माफी, एमएसपी के लिए कानून बनाने,गौशालो का संरक्षण,फसलो को बचाने के लिए अवारा पशुओं पर नियंत्रण करने की मांग की गई है ।

 

   शिवानी चौधरी

नदी किनारें बसे लोगों को हटाने के आदेश

Listen to this article

मौसम में खराबी के चलते 24 घंटो मे भारी बारिश के संभावनाऐं जताई जा रही है। कई क्षेत्रों में मौसम विभाग की तरफ से बारीश को लेकर अलर्ट जारी भी कर दिया गया है। साथ ही इस आफदा से निपटने के लिए सरकार और प्रशासन ने भी पूरी तरह से तैयारी की हुई है। साथ ही जिलाअधिकारी ने कहा है कि, आपदा स्थित किसी भी तरह की सूचना के बारे में समय पर जानकारी दी जाये ताकी की मदद के लिए व्यव्थाओं के समय पर पूरा किया जा सके। जिलाअधिकारी ने कहा की जिले के सभी पुलिस थाने औऱ चौकी समेत पुलिस प्रशासन भी अलर्ट पर रहेगा।

यह भी पढ़ें- किसान संगठनों का रेल रोकों आन्दोंलन 18 को

साथ ही आपदा में फसें लोगों को भी चिकित्सा समेत सभी सुविधायें तत्काल मुहैय़ा करायी जाएंगी। इस कार्य के लिए स्वास्थ विभाग समेत सभी विभागों के अधिकारीयों को भी हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है।   इसके अलावा नदी-नालों की तरफ बसे हुए लोगों को भी वहां से हटाने के आदेश दिये गये है। क्योंकि भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा होने की भी आशंकायें जताई जा रही है।

अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बैठक में सभी नेताओं से मागां सहयोग

Listen to this article

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को होने वाले विधानसभा सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। रविवार को विधान भवन में विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में हुई सदन की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस एक दिवसीय सत्र के कार्यक्रम पर मुहर लगी। विधान सभा अध्यक्ष ने विश्वास जताया कि सदन की कार्यवाही को सुगमतापूर्वक चलाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- पहले कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे सीएम

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि कार्यमत्रंण समिति की बैठक में विधानसभा उपाधयक्ष का निवार्चन स्वीकार हुआ है। उपाध्यक्ष पद के लिए नितिन अग्रवाल और नरेंद्र सिंह वर्मा ने अपना नामांकन कराया है। उन्होंने बताया कि सोमवार को सुबह 11 बजे सदन में सूचनाएं ली जाएंगी। इसके बाद उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। बैठक में नियम-301 व नियम-51 की सूचनाएं ली जाएंगी। नियम 301 व नियम 51 की सूचनाएं ली जाएंगी।

 

 –  शिवानी चौधरी