टिहरी और हरिद्वार में बनाए जाने वाले हैं श्रीदेव सुमन के दो नए कैंपस

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Listen to this article

श्रीदेव सुमन विवि टिहरी और हरिद्वार में बनाए विवि के दो नए कैंपस। विवि की कार्यपरिषद में प्रस्ताव पारित हुआ। बीती देर शाम विवि की कार्यपरिषद में जनपद टिहरी एवं हरिद्वार में भी विश्वविद्यालय के परिसर बनाने का प्रस्ताव हुआ। कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के मध्येनजर व्यापक छात्रहित में कार्य परिषद द्वारा ‘वार्षिक पद्धति’ को समाप्त कर इसके स्थान पर ‘सेमेस्टर पद्धति’ लागू करवाये जाने का अनुमोदन कर शासन को अवगत कराने का निर्णय लिया गया।

विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में आयोजित करने, पं. ललित मोहन शर्मा स्नातकोत्तर महाविद्यालय का नाम ‘पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश’ किये जाने, एवं विश्वविद्यालय में ‘पं0 ललित मोहन स्मृति व्याख्यान’ प्रारंभ किये जाने का अनुमोदन किया गया। कार्यपरिषद में दस अहम प्रस्ताव पारित किए गए।

कार्य परिषद के अहम फैसले

1. वृहद छात्रहित में विश्वविद्यालय द्वारा जनपद टिहरी में और जनपद हरिद्वार में एक एक परिसर स्थापित किये जाने का अनुमोदन किया गया।

2. विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में आयोजित करने, पं0 ललित मोहन शर्मा स्नातकोत्तर महाविद्यालय का नाम ‘पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर, ऋषिकेश’, किये जाने, एवं विश्वविद्यालय में ‘पं0 ललित मोहन स्मृति व्याख्यान’ प्रारंभ किये जाने का अनुमोदन किया गया।

3. स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्रा को ‘श्रीदेव सुमन गोल्ड मेडल’ से अंलकृत किये जाने एवं पुरूष्कार राशि स्वरूप 11,000 रुपये दिये जाने का अनुमोदन किया गया।

4. विश्वविद्यालय की देहरादून स्थित सहसपुर के स्थान भाऊवाला स्थित 2.00 एकड़ भूमि पर मैदानी छात्रों की सुगमतापूर्वक कार्य पहुंच के लिए ‘कैंप कार्यालय कम अतिथि गृह’ निर्माण किये जाने का अनुमोदन किया गया।

 

-मानवी कुकशाल

 

यह भी पढ़े- कोरोना काल में महंगाई से परेशान आम लोग

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

और खबरें

UP बोर्ड 2021  10वीं और 12वीं के रिजल्ट करगे आज जारी

Listen to this article

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद आज दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जारी करेगा। इस साल 56 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार है। जानकारी के आनुकार बोर्ड दोपहर 3:30  बजे आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट अपलोड करेगा। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे।

हर साल की तरह इस साल भी यूपी बोर्ड का दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक साथ जारी किया जा रहा है। एनआइसी की ओर से यूपीएमएसपी वेबसाइट पर रिजल्ट शाम 3:30  से 4:00 बजे तक अपलोड कर दिया जाएगा। इस वर्ष मेरिट जारी नहीं होगी। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि पहली बार बिना परीक्षा के बोर्ड का परिणाम जारी किया जा रहा है। बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट तैयार किया है।

 

-रितिका चौहान

 

यह भी पढ़े- शराब माफिया के जाल को तोड़ने की तैयारी, बार कोड होगा स्कैनर

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में तेज भूकंप, 41 लोग घायल

Listen to this article

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में रात 12:10 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। Piura Region के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी कि उत्तर पश्चिमी पेरू में एक जोरदार भूकंप के बाद कम से कम 41 लोग घायल बताई जा रहे है। बीती रात स्थानीय समय  के आनुसार रात्रि 12:10  बजे उत्तर-पश्चिमी पेरू में 6.1 तीव्रता का भूकंप मेहेसुस किया गया। भूकंप का केंद्र 36 किलोमीटर जमीन के नीचे था और सुलाना शहर के पास स्थित था। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सुलाना शहर में 35 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय राजधानी पियुरा में छह और लोग घायल हुए हैं।

राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया

लगभग 20 पीड़ित लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। बता दें कि भूकंप ने बुनियादी ढांचे, कई आवासीय भवनों और मंदिरों को भारी नुकसान पहुंचाया है। राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और पीडितों से बात करने के लिए पिउरा क्षेत्र की यात्रा की।

 

 -रितिका चौहान

 

यह भी पढ़े- भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुची

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद का परीक्षा परिणाम आज हुआ जारी

Listen to this article

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद का परीक्षा परिणाम आज जारी हो गया है। विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सुबह 11:15 बजे रिजल्ट घोषित किया। प्रदेश में हाईस्कूल का परीक्षाफल 99.09 प्रतिशत रहा है। हाईस्कूल में 99.33 प्रतिशत बालक व 99.8 प्रतिशत बालिकाएं सफल रही। इंटरमीडिएट में 121705 परीक्षाएं शामिल थे। इसमें 99.56 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे। बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.4 प्रतिशत व बालिकाओं का 99.79 प्रतिशत रहा।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री ने परिणाम घोषित करते हुए कहा कि कोरोना जैसी महामारी में बोर्ड की टीम ने बहुत मेहनत व ईमानदारी से काम किया है। बोर्ड की टीम को शुभकामना दी। बता दें कि हाईस्कूल में इस बार 147725 सम्मिलित हुए, इसमें से 146386 पास हुए। वहीं इंटर में 121705 शामिल हुए, जिसमें से 121171 उत्तीर्ण हुए। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई थी। रिजल्ट जारी करने के दौरान परिषद की सचिव नीता तिवारी, व माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी भी मौजूद रहीं। सभी छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम बाद परिषद की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in और uaresults.nic.in पर छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

कोविड 19 के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई

कोरोना के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल का परिणाम तैयार करने के लिए कक्षा नौ के अंकों को आधार बनाया। इसी तरह इंटरमीडिएट में कक्षा 10, 11 व 12वीं में आंतरिक परीक्षा के आधार बारहवीं का रिजल्ट तैयार किया गया है।

 

यह भी पढ़े- उत्तराखंड में आज घोषित होंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

उतराखंड भू- कानून को लेकर बनेंगी कमेटी

Listen to this article

उत्तराखंड में भू-कानून और जनसंख्या कानून तथा नजूल भूमि से संबंधित विषयों के समस्या के समाधान के लिए सरकार जल्द ही सभा बेठाएंगी जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देखा जाए तो बीते शुक्रवार को देहरादून में किए गए कार्यक्रम में यह बात बोली है कि देवस्थानम बोर्ड प्रदेश के पर्यटन व तीर्थाटन से जुड़ा विषय है और इसे लेकर सभी संबंधित पक्षों से बातचीत कर निर्णय लिया जाएगा। इसमें किसी के हित प्रभावित न हों इसके लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है।

CM ने कहा कि राज्य का सपुर्ण विकास सरकार का सुचि है। अब तक उन्होंने राज्य के हित के लिए 50 से ज्यादा फैसले लिए हैं। गैरसैंण का बात करते हुए उन्होंने बोला है कि यह जनता की भावनाओं का केंद्र है और वहां ग्रीष्मकालीन राजधानी के अनुरूप सभी जरूरी अवस्थापना सुविधाओं का जोरो-शोरो से विकास किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि उनका पूरा ध्यान राज्य के विकास पर है। जिन योजनाओं का शिलान्यास होगा पहाड़ का पानी और दोनों राज्य के काम आए इसके लिए सही तरीके से योजनाएं बनाकर उनकी पुष्टी की जाएगी मुख्यमंत्री ने बोला है कि राज्य में सरकारी विभागों में खाली चल रहे 24 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरु की जाएगी। 10 लाख से अधिक लोगो को स्वरोजगार योजना से जोड़ा जा सकता है।

-राजदा राव

 

यह भी पढे़- उत्तराखंड में आज घोषित होंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

उत्तराखंड में आज घोषित होंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

Listen to this article

जहां उत्तराखंड के छात्रों को काफी लंबे समय तक अपने रिजल्ट का इंतजार था वहीं आज 10वीं व 12 वीं का रिजल्ट छात्र छात्राएं ऑनलाइन देख पाएंगे। उत्तराखंड में आज बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं रिजल्ट के नतीजे आज सुबह 11 बजे घोषित किये जाएंगे, उत्तराखंड राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे द्वारा की जाएगी आधिकारिक घोषणा के बाद छात्र-छात्राएं अपना UK बोर्डं 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2021 ubse.uk.gov.in वेबसाईट पर देख सकते है।

उत्तराखंड में इस बार हाईस्कूल के 148350 और 122198 छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। कोविड महामारी को देखते हुए इस बार सरकार को 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। वहीं रिजल्ट तैयार करने के लिए प्रत्येक विद्यालयों से छात्रों के आतंरिक परीक्षा के प्राप्तांक मंगाए गए। जानकारी के मुताबिक परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि रिजल्ट घोषित करने की सारी तैयारी पूरी की जा चुकी है। रिजल्ट की घोषणा के दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय समेत माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी तथा बोर्ड कार्यालय के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

– राजदा राव

 

यह भी पढ़े- केंद्र ने दो अलग-अलग वैक्सीन की खुराक लेने के परीक्षण को दी मंजूरी

भारत और चीन के बीच 12वें दौर की वार्ता आज

Listen to this article

भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर की वार्ताओं का दौर जारी है। वहीं बीते दिन भारतीय सेना के सूत्रों ने जानकारी दी कि दोनों देशों के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता आज सुबह करीब 10:30 बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के चीनी हिस्से के मोल्डो में होगी। जानकारी के अनुसार इस दौरान भारत और चीन के बीच हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स एरिया से डिसइंगेजमेंट पर चर्चा होने की उम्मीद है। इससे पहले दोनों देशों के बीच 11वें दौर की वार्ता 9 अप्रैल को एलएसी के भारतीय पक्ष में आने वाले चुशुल में हुई थी। इससे पहले 14 जुलाई को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। जयशंकर ने इस बैठक मे कहा था कि स्थिति में एकतरफा परिवर्तन किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है और सीमा क्षेत्रों में हमारे संबंधों के विकास के लिए शांति और व्यवस्था की पूरी तरह वापसी बहुत जरूरी है।

-रितिका चौहान

 

यह भी पढ़े- अब ट्विटर में जल्द मिलेगा डिसलाइक का बटन