fbpx

उत्तराखंड: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 30 ब्लॉक के लिए आज मतदान

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पहला मतदान हो रहा है। इस लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। आज 30 ब्लॉक में 21983 पदों के लिए 2464 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। प्रशासन ने चुनाव को सही और निष्पक्ष रूप से कराने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली है।

राज्य चुनाव आयोग ने इस बार कुछ बदलाव किए है, इस बार पंचायत चुनाव में मतदाताओं को नाम नहीं निशान से प्रत्याशी को वोट देना होगा। बैलेट पेपर में प्रत्याशी का नाम नहीं होगा।

जिला पंचस्थानी अधिकारी सुशील जोशी ने बताया कि बैलेट पेपर में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, ग्राम प्रधान के लिए हरा, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी बैलेट पेपर होगा। साथ ही कहा बूथ पर तैनत कर्मी आने वाले मतदातों को अलग-अलग रंगों के पर्चे देगा। इसमें उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न छपे होंगे। चुनाव चिह्न पर मुहर लगानी होगी। नाम किसी भी पेपर में नहीं होगा।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली में महिला हेल्प डेस्क का CM योगी ने किया ऑनलाइन शुभारंभ

बरेली में मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में 1535 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बरेली कोतवाली की महिला हेल्प डेस्क का भी  मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा शुभारंभ सम्पन्न हुआ। बरेली के समस्त 29 थानों पर महिला हेल्प डेस्क स्थापित कर दी गई हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जो महिला हेल्प लाइन हैं, उन नंबरों पर जरूरत मंद ही काॅल करें, अनावश्यक कॉल करने से बचें। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा से संबंधित सरकार की सभी योजनाओं का प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए ताकि आम जन मानस तक महिला कल्याण और उनके सशक्तिकरण की जानकारी हो सके।

महिला हेल्प डेस्क के शुभारंभ के अवसर पर कोतवाली में नगर विधायक माननीय अरुण कुमार, मंडलायुक्त रणवीर प्रसाद, एडीजी पुलिस अविनाश चंद्र, डीआईजी पुलिस राजेश कुमार पांडेय, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद बरेली रोहित सिंह सजवाण सहित अन्य अधिकारी एवं महिला स्वयं सेवी संगठनों की प्रतिनिधि मौजूद थीं।

(बरेली से दीपक कुमार की रिपोर्ट)

जमीनी विवाद में दबंगो ने किया अधिवक्ता के भाई की गोली मारकर निर्मम हत्या

संभल में अधिवक्ता के भाई की गोली मारकर निर्मम हत्या जमीनी विवाद के चलते दबंगो ने दिया घटना को अंजाम बार एसोसिएशन ने जताया विरोध पुलिस ने आनन- फानन में एक अज्ञात समेत चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। पूरा मामला जनपद सम्भल के बहजोई थाना क्षेत्र ग्राम बेहटा जय सिंह में अधिवक्ता रामनिवास के भाई किशन पाल की गांव के कुछ दबंगो से जमीनी कब्जे को लेकर विवाद चल रहा था। जिसको लेकर मृतक किशन पाल ने दबंगो की शिकायत जिला प्रशासन से भी की थी। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में रंजिश शुरू हो गई थी।

परिजनों का आरोप है कि किशन पाल को  दबंग अन्नू,सुभाष व उमेश आदि ने जान से मारने की धमकी दी थी जिसकी शिकायत भी हमने की थी। पर कही उसकी सुनवाई नही हुई वही देर शाम हमारा भाई खेत पर पानी लगाने गया था। जब देर हो गई और किशन लौटकर नही आया तब हम खेत पर गए तो उमेश सुभाष व अन्नू आदि अवैध हथियारों के साथ खड़े थे और मौके से फरार हो रहे थे जिसके बाद किशन खेत पर खून से लथपथ पड़ा हुआ था। जिसकी अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई ।

वही इस मामले में परिजनों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने एक अज्ञात समेत चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है वही अधिवक्ताओं ने चन्दौसी पहुंच कर एसपी यमुना प्रसाद को ज्ञापन सौंपा दिया वही एक अधिवक्ता का कहना है पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है जिसको राजनीतिक दबाव के चलते छोड़ने की तैयारी चल रही हिया वही इस घटना के बाद से विपक्ष भी प्रशासन पर हावी हो रहा है ।

संभल में अधिवक्ता के भाई की गोली मारकर निर्मम हत्या जमीनी विवाद के चलते दबंगो ने दिया घटना को अंजाम बार एसोसिएशन ने जताया विरोध पुलिस ने आनन- फानन में एक अज्ञात समेत चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

पूरा मामला जनपद सम्भल के बहजोई थाना क्षेत्र ग्राम बेहटा जय सिंह में अधिवक्ता रामनिवास के भाई किशन पाल की गांव के कुछ दबंगो से जमीनी कब्जे को लेकर विवाद चल रहा था। जिसको लेकर मृतक किशन पाल ने दबंगो की शिकायत जिला प्रशासन से भी की थी। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में रंजिश शुरू हो गई थी।

परिजनों का आरोप है कि किशन पाल को  दबंग अन्नू,सुभाष व उमेश आदि ने जान से मारने की धमकी दी थी जिसकी शिकायत भी हमने की थी। पर कही उसकी सुनवाई नही हुई वही देर शाम हमारा भाई खेत पर पानी लगाने गया था। जब देर हो गई और किशन लौटकर नही आया तब हम खेत पर गए तो उमेश सुभाष व अन्नू आदि अवैध हथियारों के साथ खड़े थे और मौके से फरार हो रहे थे जिसके बाद किशन खेत पर खून से लथपथ पड़ा हुआ था। जिसकी अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई ।

वही इस मामले में परिजनों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने एक अज्ञात समेत चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है वही अधिवक्ताओं ने चन्दौसी पहुंच कर एसपी यमुना प्रसाद को ज्ञापन सौंपा दिया वही एक अधिवक्ता का कहना है पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है जिसको राजनीतिक दबाव के चलते छोड़ने की तैयारी चल रही हिया वही इस घटना के बाद से विपक्ष भी प्रशासन पर हावी हो रहा है ।

(संभल से सतीश सिंंह की रिपोर्ट)

हर मुश्किल का हल हेल्पलाइन नम्बर 112

यूपी सरकार के मुखिया द्वारा पूरे प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए चलाए जा रहे। विशेष अभियान मिशन शक्ति जो कि शारदीय नवरात्रि से चैत्र नवरात्र के बीच 180 दिन लगातार चलते रहेगा। इसी के तहत आज अलीगंज कोतवाली परिसर में अपर जिलाधिकारी केशव कुमार और एस एस पी सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता में कई विधालयों की छात्राओं व महिलाओं के समक्ष सरकार द्वारा  महिला कल्याण और सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन चलाई जा रहे हैं।

उनमें 112 सबसे महत्वपूर्ण है, कभी भी किसी को कोई परेशानी हो इस नम्बर पर कॉल कीजिए, वही एंटी रोमियो स्कुआइड के बारे में जानकारी दी गई। पुलिस कप्तान ने उपस्थित महिला शक्ति के सम्मुख पुलिस उनकी कैसे मदद कर सकती है, उनको बचाव के लिए क्या क्या कदम उठाने चाहिए , शिक्षा का क्या महत्व है।

अगर उनको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है तुरंत 112 नम्बर पर कॉल कीजिए ।

वहीं कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए नर्मदा चौहान ने कहा कि हमारा समाज पुरूष प्रधान है, हमें बचपन से ये ही सिखाया जाता है कि पुरूष नारी से श्रेष्ठ है। हम महिलाओं को दोयम दर्जे का माना जाता है। आज समाज मैं महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने की बात कही जाती है। जब तक हमारे समाज का नज़रिया और सोच मैं बदलाव नही आएगा ये बराबरी बाली बात बेमानी है। जब किसी लड़की के साथ कोई अमानवीय घटना हो जाती है। तो मीडिया उसे और उसके परिवार को ही ज्यादा शर्मसार करता है जबकि उसका इस कृत्य मैं कोई गुनाह नही है, उस लड़के या पुरूष के परिवार के प्रति हमदर्दी क्यों, घटना का वास्तविक गुनहगार वो ही है। सम्मान उसका जाना चाहिए, समाज मैं ऐसे लोगों का बहिष्कार किया जाना चाहिए तभी न्याय सम्भव है। वरना महिलाओं के जागरुकता अभियान का कोई मतलब नही रह जाता।

(एटा से सुमेश की रिपोर्ट)

 

गांव में लगा जाति विशेष का बोर्ड, पुलिस करेंगी कार्यवाही

मेरठ के थाना हस्तिनापुर क्षेत्र के बस्तोरा नारंग गांव के बाहर कुछ असामाजिक तत्वों ने एक सरकारी बोर्ड पर पेंट करके जाति विशेष का महिमा मंडन कर नारे लिख दिए। जिससे गांव के दूसरे लोगों में इस पर गुस्सा है।

दरअसल बोर्ड के एक तरफ गांव का नाम बदलने जैसी बात भी लिखी गई है। दूसरी तरफ एक चित्र भी बनाया गया है। जिसको लेकर के गांव के दूसरे लोगों ने पुलिस से शिकायत दर्ज कराई है।

ये फोटो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है

इस मामले में  पुलिस का कहना है, कि थाना पुलिस को सूचना मिली है के गांव है। जहां पर कुछ अराजक तत्व थे उन्होंने बोर्ड पर पुताई करके कुछ कास्ट को लेकर के लिखा है। संबंधित थाने में इसको जीडी में मेंशन किया गया है ,ग्राम प्रधान और थाने की टीम वहां पर है।

वहीं  प्रधान का भी कहना है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने यह काम किया है बोर्ड को हटाया जा रहा है वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है की अराजक तत्वों को चिन्हित का तत्काल उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

(मेरठ से राशीद खान की रिपोर्ट)

बलिया हत्याकाण्ड : मुख्यआरोपी धीरेन्द्र सिंह की पुलिस को 1 रिवाल्वर 32 बोर हुई बरामद

बलिया में 15.10.2020 को ग्राम दुर्जनपुर में हुई जय प्रकाश पाल उर्फ गामा पाल की हत्या से सम्बन्धित मुख्य अभियुक्त 1. धीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ डब्लू सिंह पुत्र विरेन्द्र सिंह निवासी दुर्जनपुर थाना रेवती जनपद बलिया के न्यायिक मजिस्ट्रेट जनपद बलिया के आदेशानुसार दिनांक 22.10.2020 समय 10 बजे से दिनांक 24.10.2020 को समय 10 बजे सुबह तक  का पुलिस कस्टडी रिमाण्ड प्राप्त हुआ था।

वहीं रेवती पुलिस द्वारा अभियुक्त से पूछताछ किया गया तो अभियुक्त धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि दिनांक 15.10.2020 को कोटा की दुकान के चुनाव के दौरान अपनी लाइसेन्सी रिवाल्वर से जय प्रकाश पाल उर्फ गामा पाल की गोली मार कर हत्या की थी।

बता दें कि उसी दिन भागते समय रिवाल्वर को घर के बगल में भूसा रखने वाले टीन सेड के दक्षिण अशोक व नीम के पेड़ के जड़ के पास मिट्टी में खोद कर छुपा दिया गया था।

(बलिया से राणा प्रताप सिंह की रिपोर्ट)

कूड़ा डालने जा रहे व्यक्ति को तेज रफ़्तार कार ने रौंदा, मौके पर हुई मौत

आगरा जनपद के थाना बसई अरेला क्षेत्र के अंतर्गत आगरा बाह मार्ग पर गांव मानिकपुरा के पास तेज रफ्तार  स्विफ्ट डिजायर कार ने सड़क पार कूड़ा डालने जा रहे 45 वर्षीय व्यक्ति को अपनी चपेट में लेकर रौंद दिया। जिससे मौके पर ही व्यक्ति की मौत हो गई आक्रोशित परिजनों एवं ग्रामीणों ने जाम लगाकर हंगामा करने लगे, सूचना पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार कुलदीप उर्फ भजन लाल पुत्र छेदी लाल उम्र करीब 45 वर्ष निवासी मानिकपुरा थाना बसई अरेला शुक्रवार को सुबह सड़क के पार  कूड़ा डालने के लिए जा रहा था तभी गांव के ही पास तेज रफ्तार शिफ्ट डिजायर कार ने सड़क किनारे पड़ी गाय के ऊपर चढ़ा दिया, जिस कारण कार टायर फट गया और अनियंत्रित होकर व्यक्ति को अपनी चपेट में लेकर रौंदते हुए सड़क किनारे विद्युत पोल से टकरा गई। मौके पर ही व्यक्ति की मौत हो गई । कार छोड़कर चालक फरार हो गया तो वही आवाज सुनकर दर्जनों की संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए।

वहीं आक्रोशित ग्रामीणों ने आगरा बाह मार्ग पर जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित परिजनों एवं ग्रामीणों को कार्रवाई का आश्वासन देकर सभी को शांत कराया, और कार को कब्जे में लेकर मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जिससे परिजनों में कोहराम मच गया है।

(आगरा से शिव कुमार प्रजापति की रिपोर्ट)