उत्तराखंडहोम

उत्तराखंड की एयर क्वालिटी इंडेक्स 348 तक पहुंचा

दीपावली के मौके पर राजधानी दून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश, हल्द्वानी, काशीपुर व रुद्रपुर जैसे शहरों में हुई आतिशबाजी के चलते इन शहरों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी दून में दीपावली के दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 348 तक पहुंच चुका है।

वहीं धर्मनगरी हरिद्वार में हुई आतिशबाजी से एक्यूआई 321 दर्ज किया गया जबकि एक दिन पूर्व यह 209 दर्ज किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक दीपावली के दिन शाम को ऋषिकेश में एक्यूआई 257 पर पहुँच  गया जो एक दिन पूर्व 136 दर्ज किया गया था। जहां तक काशीपुर का सवाल है तो काशीपुर में एक्यूआई 267 दर्ज किया गया जो एक दिन पहले 128 दर्ज किया गया था। जबकि हल्द्वानी में एक्यूआई 251 और रुद्रपुर में 263 दर्ज किया गया।

अतिशबाजी के चलते बदहाल हो चुके प्रदूषण का असर मौसम के बदले मिजाज पर भी दिखाई दे रहा है। आलम यह रहा है कि राजधानी व आसपास के इलाको में आसमान में दिन भर धुएं का गुबार छाया रहा। ओर राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि ने बताया कि निजी कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा वायु प्रदूषण की निगरानी 11 नवंबर तक लगातार की जाएगी।

अजिता अग्निहोत्री

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button