उत्तराखंडसाइबर क्राइम

साइबर अटैक से बिखरी 90 से ज्यादा सरकारी वेबसाइटें, CM हेल्पलाइन सहित 800 से ज्यादा सेवाएं पड़ी बंद

साइबर अटैक से उत्तराखंड की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सहित राज्य की प्रमुख ऑनलाइन सेवाओं के साथ-साथ तकरीबन 90 सरकारी वेबसाइटें हुईं प्रभावित । 800 से ज्यादा ऑनलाइन सेवाएं देने वाली "अपुणि सरकार" वेबसाइट भी रही पूरे दिन बंद ।

  3 अक्टूबर की सुबह उत्तराखंड की सरकारी वेबसाइटों पर साइबर अटैक हुआ, जिस कारण राज्य की आईटी व्यवस्थाएं पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त हो गईं। इस साइबर अटैक की वजह से मुख्यमंत्री कार्यालय, उत्तराखंड पुलिस और कई अन्य विभाग का महत्वपूर्ण डाटा करप्ट हो गया। सचिवालय और अन्य कार्यालयों के सभी काम ठप हो गए। इसके बाद सॉफ्टवेयर इंजिनियर्स की मदद से ये डाटा रात भर रिकवरी पर लगा रहा।  

साइबर अटैक से ऑनलाइन वेबसाइटें हुईं ठप

इस भयानक साइबर अटैक ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री की हेल्पलाइन और राज्य की प्रमुख ऑनलाइन सेवाओं सहित लगभग 90 सरकारी वेबसाइटों को प्रभावित किया। राज्य को 800 से ज्यादा ऑनलाइन सेवाएं देने वाली (अपुणि सरकार) वेबसाइट पूरे दिन बंद रही। इसके साथ ही उत्तराखंड के जितने भी जिलों में ई-ऑफिस लागू है, सब जगह काम ठप रहा। साइबर अटैक ने राज्य की सुरक्षित इंटरनेट सेवा और स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (UK SWAN) सहित महत्वपूर्ण राज्य डेटा सेंटर को भी प्रभावित किया।

डाटा की रिकवरी हुई शुरू, जल्द सुचारु होंगी सेवायें

सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी की सचिव नितिका खंडेलवाल ने अपनी टीमों के साथ कल पूरे दिन वायरस के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्रयास किया। काफी मुश्किलों का सामना करने के उपरांत टीम देर शाम को UK SWAN सिस्टम को आंशिक रूप से सुचारू करने में कुछ हद तक कामयाब रही । लेकिन व्यवस्था पूर्णत: रुप से सुचारु चलनें में अभी समय लगेगा। आईटी सचिव नितेश झा ने बताया कि ऑनलाइन सेवाओं को पुन: ठीक करने के विशेषज्ञों के प्रयास चल रहे है। वंही दूसरी ओर हमले के कारणों की अभी जांच चल रही है, और साथ ही यह अटैक भविष्य में दोबारा ना हो सके उसके प्रबंध के लिए भी कदम उठाए जाएंगे ।      

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button