उत्तरप्रदेश

“तिरुपति मंदिर प्रसाद” में मिलावट के तार अब उत्तराखंड से जुड़े , अधिकारियों ने करी हरिद्वार की घी फैक्ट्री में छापेमारी

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने हरिद्वार की भोले बाबा ऑरेगेनिग डेरी मिल्क प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री पर छापा मारा। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ये मामला तिरुपति मंदिर के प्रसाद के साथ हुई मिलावट से जुड़ा हुआ है।

  तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलावट का मामला अभी भी सुर्खियों में हैं। केंद्रीय जांच में पता चला है कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिलावट होने के तार उत्तराखंड से भी जुड़े है। ऐसे में उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम इस मामले की जांच कर रही है, जिसके चलते खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने हरिद्वार की एक घी फैक्ट्री में छापेमारी करी।  
Raid on Uttarakhand Ghee company supplying 70,000 kg to Tirupati temple for  prasad | India News - News9live
Image: Raid in Haridwar Factory in Tirupati temple Prasadam adulteration case (Source: Social Media)
 

खाद्य सुरक्षा ने की छापेमारी

हरिद्वार के खाद्य सुरक्षा अधिकारी भगवानपुर औद्योगिक क्षेत्र के अफगानपुर गांव में पहुंचे। यहां अधिकारियों ने भोले बाबा ऑरेगेनिग डेरी मिल्क प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री छापा मारा। आपको बता दें कि उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा आयुक्त राजेश कुमार के निर्देश पर हरिद्वार के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी के नेतृत्व में जांच टीम फैक्ट्री में छापा मारने के लिए यहां पहुंची। हांलांकि टीम को प्लांट में घी की मैन्युफैक्चरिंग तो नहीं मिली लेकिन टीम को वहां से घी के डिब्बों के रैपर जरुर मिले हैं। फैक्ट्री में मौजूद लोगों ने जानकारी दी कि करीब डेढ़ महिने से यहां मैन्युफैक्चरिंग नहीं हो रही है,वहीं मैनेजर और कंपनी संचालक ने फिलहाल प्लांट में आने में असमर्थता जताते भी नज़र आए। लेकिन तमाम जांच होने के बाद भी खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मामला तिरुपति मंदिर में लड्डुओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी से जुड़ा से बताया और उक्त फैक्ट्री पर कार्रवाई की।

फैक्ट्री संचालक को किया नोटिस जारी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी ने कहा कि फैक्ट्री के संचालक को नोटिस जारी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चुंकी मामला तिरुपति मंदिर में लड्डुओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी से जुड़ा है और केंद्रीय जांच टीम की जांच में सामने आया था कि लड्डुओं के लिए घी उत्तराखंड के घी प्लांट से सप्लाई हुआ था। उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच कर अपनी तरफ से रिपोर्ट तैयार कर केंद्रीय टीम को भेज देंगे। हरिद्वार तहसील के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिलीप जैन ने कहा कि, जांच के दौरान हमें जानकारी मिली है कि प्लांट के पास 8 AC और 1 NON AC कोल्ड स्टोर है। खाद्य सुरक्षा टीम जांच द्वारा इनकी भी जांच की जा रही है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button