उत्तराखंडहोम

उत्तराखंड में शिक्षा विभाग के 95 अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

शिक्षा विभाग से बड़ी सामने आ रही है। विभाग ने शैक्षिक सत्र 2022- 2023 में छात्र नामांकन तथा प्रवेशोत्सव के संबंध में 95 अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी दी है । जिसके आधेश भी जारी कर दिए गए है।

जारी आदेश के मुताबिक, कोविड-19 के कारण विगत शैक्षिक सत्र में शैक्षणिक कार्यों में व्यवधान उत्पन्न होता रहा है जिस कारण शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के साथ साथ छात्र नामांकन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ा है। कतिपय बच्चे जो कि विद्यालय में नवीन प्रवेश हेतु अर्ह हो चुके हैं, उनका विद्यालयों में नामांकन किया जाना है तथा कई ऐसे बच्चे जो कोविड-19 के कारण बाहय प्रदेशों से घर वापस लौटे हैं व विद्यालयों में नामांकित नहीं हुए हैं अथवा कई बच्चों द्वारा कोविङ-19 में विद्यालय बन्द होने के कारण अग्रिम कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिया गया है। इन सभी बच्चों का विद्यालयों में नामांकन करवाया जाना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है।

आदेश के अनुसार राजकीय तथा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में बच्चों के शत प्रतिशत नामांकन हेतु दिनांक 01 अप्रैल 2022 से 19 अप्रैल 2022 तक प्रवेश पखवाड़ा तथा दिनांक 20 अप्रैल 2022 को प्रवेशोत्सव मनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढे़ं-अवैध अतिक्रमण पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण सख्त

इस अवधि में प्रत्येक विकासखण्ड में प्रारम्भिक व माध्यमिक स्तर पर सर्वाधिक नामांकन वृद्धि करने वाले एक-एक विद्यालय को 10 दस हजार की धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। सभी जनपदीय व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी प्रत्येक विद्यालय तक यह सूचना अनिवार्य रूप से प्रेषित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button