Google Gemini AiTech

Google का भारत के लिए बड़ा ऐलान ,अब हिंदी में भी बात करेगा “Gemini Live”

भारत में गुरुवार को Google For India इवेंट का आयोजन किया गया । इस दौरान Google ने एक बड़ा ऐलान किया ,जिसमें कंपनी ने बताया कि अब Google का Gemini AI हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करेगा । साथ ही Google द्वारा इसका लाइव डेमो भी दिखाया गया ।

भारत में गुरुवार को किया गया Google For India इवेंट का आयोजन। इस दौरान Google की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया ,जंहा कंपंनी ने बताया कि Gemini Live अब तक अंग्रेजी समेत आठ भाषाओं को सपोर्ट कर रहा है ,लेकिन नए AI सपोर्ट के बाद अब भारतीय यूजर्स हिंदी में सवाल भी कर सकेंगे और सलाह भी ले सकेंगे।

  Google For India के दौरान कंपनी ने एक लाइव डेमो भी दिखाया । इस दौरान एक महिला अपने लेटेस्ट जॉब ऑफर के बारे में Gemini Ai से सवाल पूछती है , जिसके बाद Gemini Ai बोल कर उनको सलाह देता है ।

आखिर क्या है Gemini Live?

Gemini Live एक मॉडर्न आर्टिफिशियल इटेंलीजेंस वर्जन है , जिसके तहत अब मोबाइल यूजर्स इसके साथ एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकेंगे। Gemini Live ऐप में आप इस फीचर को नीचे दाईं ओर से उपयोग कर पाएंगे ,साथ ही यूजर्स की सहूलियत के लिए ऐप में होल्ड और एंड का बटन दिया गया है, यह दोनों बटन यूजर्स के लिए काफी काम के साबित होंगे।

 

अब आप Google से ले सकेंगे लोन 

अब यूजर्स Google App पर 5 लाख रुपये का नॉर्मल लोन भी ले सकेंगे और इसमें 50 लाख रुपये तक का गोल्ड लोन भी भी उपलब्ध है। सिर्फ यही नंही Google ने Apollo हॉस्पीटल के साथ भी पार्टनशिप की है। यहां वह 800 से ज्यादा health knowledge panels बनाएगी, जिसकी मदद से वह यूजर्स को हिंदी और इंग्लिश में जानकारी देगी।

Google की AI को लेकर बड़ी प्लानिंग, Noam Shazeer को भी किया शामिल

Google Gemini गूगल का एक पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम है, जिसकी शुरुआत गूगल ने बीते साल की थी। Google Gemini को लेकर कंपनी काफी प्लानिंग कर रही है, जिसके लिए उसने हाल ही में Noam Shazeer को भी कंपनी में शामिल किया है।      

अब OpenAI और Microsoft से सीधा मुकाबला 

Google के Gemini AI का मुकाबला अब OpenAI के ChatGPT और Microsoft के copilot से है। AI इंडस्ट्री में ChatGPT काफी पॉपुलर है, जिसका paid वर्जन भी मौजूद है ,जिसे ChatGPT Plus का नाम दिया है । इसके अतिरिक्त हाल ही में Microsoft ने अपने  copilot का इंटरफेस चेंज किया और इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button