उत्तरप्रदेशराजनीतिहोम

अतिक्रमण हुए तालाब भूमि को कब्जा मुक्त कराते हुए जिलाधिकारी 

मुख्यमंत्री के मंशानुसार जिलाधिकारीसंजीव सिंह व सैयदराजा विधायक  सुशील सिंह की अध्यक्षता में विकास खण्ड बरहनी के ग्राम पंचायत बगही (कुम्भापुर) में मंगल पाण्डेय अमृत सरोवर तालाब का भूमि पूजन कर खुदाई का कार्य शुरू कर शुभारंभ किया गया। बताया गया की इस तालाब भूमि पर अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी।

तालाबों पर कब्जे को लेकर जिलाधिकारी ने सख्त रवैया अपनाते हुए कब्जा हटवाकर खुदाई शुरू करवा दी है। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि खुदाई मनरेगा मजदूरों से कराया जाना सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में विशेष अभियान चलाकर जिन तालाबों पर अतिक्रमण किया गया है उनकों चिन्हित कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तेजी से की जा रही है।

मनरेगा योजना के अंतर्गत मजदूरों को शत प्रतिशत रोजगार से जोड़ने के लिए निर्देशित किये। जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक जनपद में 100 से अधिक ऐसे तालाब की भूमि को चिन्हित किया गया है, जिन पर अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी या समतल हो गए थे। राजस्व एवं विकास विभाग के कर्मचारियों की संयुक्त टीम द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराकर चिन्हाकन किया गया है। इन सभी पर मनरेगा अंतर्गत खुदाई कर जल संरक्षण का कार्य वर्षा ऋतु से पूर्व कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें-गदरपुर बस अड्डे के लिए कार्य होगा 10 मई से शुरू

जिलाधिकारी ने कहा कि “आजादी के अमृत महोत्सव” के तहत जनपद में 80 अमृत सरोवर तालाबों को निर्मित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि तालाब के किनारे गड्ढे किए जाए, जिससे बरसात में पौधारोपण किया जा सके। इन तालाबों के साथ चारों तरफ पक्का सीढ़ी घाट, रैंप, पार्थवे, चारों तरफ वृक्षारोपण, इन लेट-आउट, बेंच, लाइट, ध्वजारोहण स्थल, शौचालय एवं सामुदायिक भवन भी बनाया जाएगा।

   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button