राष्ट्रीयहोम

जानें आज का मौसम

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, देश के अधिकांश राज्यों में इस समय लू नहीं चल रही है। इनमें से कई राज्यों में आंधी, तूफान, बादल, बारिश का मौसम बना हुआ है।

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी और लू से राहत मिलने वाली हैं। दिल्ली,हरियाणा, उत्तर प्रदेश  और हिमाचल प्रदेश में कम दबाव वाले क्षेत्र बना हुआ हैं जिसकी वजह से तेज हवांए चल सकती हैं। हवा कि रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

मौसम विभाग ने बिहार के 31 जिलों में बारिश और आंधी आने की चेतावनी दी है। वहीं, यहां 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले 24 घंटो के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं। जिनमें  सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, सारण, सिवान, गोपालगंज वहीं दक्षिण मध्य बिहार की बात करें तो यहां पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना है। कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में भी बारिश के आसार हैं।

आज तमिलनाडु, लक्षद्वीप, केरल, मेघालय में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है।

तेलंगाना में भी जमकर बारिश हो रही है। यहां के कई इलाकों में जमाव हो गया है। लोगों को घर से निकलने में परेशानी हो रही है।

यह भी पढे़ं-क्रेन के लिए सहायता पैकेज की घोषणा करेगा ब्रिटेन

ओडिशा के भुवनेश्वर में मंगलवार शाम से लगातार तेज बारिश हो रही हैं। आईएमडी, भुवनेश्वर के अनुसार आज भी बारिश जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के अधिकारी उमाशंकर दास ने लोगों को बिजली गिरने से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह भी दी है। प्रिया चाँदना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button