अंतर्राष्ट्रीयउत्तरप्रदेशराजनीति

यूपी में आएगा संयुक्त अरब अमीरात से 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

 बता दें कि यूपी में संयुक्त अरब अमीरात से 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आएगा। अबुधाबी और दुबई में हुए रोड शो और अलग-अलग समूहों के साथ हुई बैठकों के बाद ये नतीजे सामने आए हैं।

फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के तहत एमएसएमई मंत्री राकेश सचान की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल तीन दिन तक यूएई में रहकर लौटा है।

अबुधाबी में चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इडस्ट्री के साथ निवेश के लिए समझौता हुआ। इस संगठन में 130 सदस्य हैं। इनमें से अधिकतर ने यूपी में निवेश के लिए अपनी सहमति दी है। ऊर्जा, रियल एस्टेट, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रिकल व्हीकल, लॉजिस्टिक्स, हॉस्पिटेलिटी, लॉजिस्टिक, पर्यटन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सक्रिय 200 से ज्यादा बिजनेस समूहों के शीर्ष प्रतिनिधियों से मुलाकात हुई। इनमें यूएई सरकार की स्वामित्व वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी थे।

तो वही अबुधाबी ग्लोबल मार्केट के चेयरमैन अहमद जसीम अल जाबी ने निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही कहा कि वे इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने आएंगे। अबुधाबी चैम्बर के डीजी मो. एच-अल मुहारी ने कहा कि यूपी तेजी से आगे बढ़ता हुआ प्रदेश है।

यूएई के विदेश व्यापार मंत्री थनी बिन अहमद अल ज्योदी से मुलाकात कर निवेश योजनाओं पर चर्चा की, क्योंकि वहां सरकार की स्वामित्व वाली भी तमाम कंपनियां हैं। प्रमुख सचिव, पीडब्ल्यूडी नरेंद्र भूषण ने भी वहां मिले रिस्पॉन्स को काफी उत्साहवर्धक बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button