मनोरंजनराष्ट्रीयहोम

नेटफ्लिक्स पर लगा मुकदमा

नेटफ्लिक्स के ग्राहकों की संख्या लगातार घटने और कंपनी के शेयर भाव गिरने को लेकर मुकदमा हो गया है। कैलिफोर्निया के नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पिरानी वर्सेज नेटफ्लिक्स इंक के नाम से दाखिल इस मुकदमे में नेटफ्लिक्स के सह मुख्य अधिकारियों रीड हेस्टिंग्स, टेड सैरेनडॉस के अलावा मुख्य वित्त अधिकारी स्पेंसर नियूमैन को प्रतिवादी बनाया गया है।

उनसे उन निवेशकों के लिए हर्जाने की मांग की गई है। जानकारी के मुताबिक नेटफ्लिक्स के शेयरों में जनवरी में करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके थिक 3 महिने बाद 20 अप्रैल को इसके शेयर करीब 35 फीसदी तक नीचे गिर गए। कंपनी के शेयर भाव तब से लगातार गिरते ही जा रहे हैं और 5 मई को बाजार बंद होने तक इसके भाव 118.32 डॉलर तक गिर चुके थे।

कंपनी के शेयरों में इतनी भारी गिरावट के चलते इसके शेयर लेने वालो में भी हलचल मची हुई है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया की एक अदालत में इसी क्रम में नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकदमा दायर हो गया है। कंपनी के ग्राहक संख्या के कर्म को पूरा न कर पाने और कंपनी के शेयरों के दामों में गिरावट के चलते इस मुकदमे के जरिये शेयर के भागीदारों को हर्जाना देने की मांग भी की गई है। टेक्सास की एक कंपनी की तरफ से दायर इस मुकदमे में कंपनी पर ये आरोप भी लगा है कि इसके अधिकारी बाजार में बढ़ी लड़ाई के बीच कंपनी की सुस्त ढ़ीली पड़ी सफलता और घटती ग्राहक संख्या की जानकारी सार्वजनिक करने में हार गए हैं।

यह भी पढे़ं- केदारनाथ धाम के खुले कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

तीन जनवरी 2022 को कंपनी का शेयर भाव करीब 597.37 अमेरिकी डॉलर था और तब से शुक्रवार तक इसके शेयर 68.48 फीसदी गिर चुके हैं। इसके जरिये 19 अक्तूबर 2021 से लेकर 19 अप्रैल 2022 के बीच कंपनी के शेयरों के सौदे करने वाले निवेशकों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की गई है।

प्रिया चाँदना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button