HNN Shortsउत्तराखंडहोम

प्रधानमंत्री ने किया व्यासी जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड से जनसभा रैली में 120 मेगावाट क्षमता की व्यासी जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण किया। व्यासी जल विद्युत परियोजना की मुख्यता यह है कि इससे हर वर्ष लगभग 353 मिलियन यूनिट की बिजली को उत्पादित किया जा सकता है।

व्यासी जल विद्युत परियोजना से पछवादून के छिबरौ, ढालीपुर, ढकरानी व कुल्हाल में जल विद्युत उत्पादन केंद्र को संचालित किया जाएगा, यह जल विद्युत परियोजना देहरादून के हथियारी जुड्डो में यमुना नदी पर स्थित रन ऑफ रिवर की जलविद्युत परियोजना है। वर्ष 2014 में इस परियोजना की सारी स्वीकृतियां प्राप्त करके इसमें निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें-मोदी की विशाल रैली को दिया विजय संकल्प का नाम

अब इस महीने में इसकी कमिशिनिंग की गयी है। व्यासी जल विद्युत परियोजना की 1777.30 करोड़ की लागत है। इस परियोजना के संचालन व अनुरक्षण के लिए स्थायी और अस्थायी रोजगार के अवसर लोगों को प्राप्त कराये जाएंगे, वहीं लखवाड़ व्यासी जल विद्युत परियोजना के अधिशासी निदेशक राजीव अग्रवाल द्वारा बताया गया कि व्यासी परियोजना के बर्फ ढका क्षेत्र को मिलाकर जल ग्रहण क्षेत्र 21 सौ वर्ग किमी में है। कुल डिजाइन 120 क्यूमेक्स तक किया जाएगा।

सिमरन बिंजोला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button