उत्तरप्रदेशराष्ट्रीयस्वास्थ्य

 पूरी दुनिया में इस वक्त सबसे प्रदूषित है भारत की हवा।

पूरी दुनिया में इस वक्त भारत में प्रदूषण सबसे उच्च स्तर पर है। यहां के अधिकतर शहरों में सुबह एक्यूआई 500 के पार पहुंच गया, जो कि खतरनाक के स्तर से भी ऊपर है।

 

बता दें कि भारत में सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही वायु गुणवत्ता खराब होने लगी है। सबसे बुरा हाल उत्तर भारत का है, जहां एक्यूआई लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। खासकर दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में तो धुंध और धुएं की घनी चादर में लोगों का सांस लेना तक मुश्किल है।

 

प्रदूषित टॉप शहरों में भारत के चार शहर शामिल हैं। इन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्सलगातार हानिकारक स्तर से ऊपर है। जहां दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एक्यूआई 500 से 700 के बीच है। तो वहीं नोएडा में इस वक्त एक्यूआई 519, फरीदाबाद में 515 और गाजियाबाद में 493 पर है।

 

बता दें कि  दिवाली के खत्म होने और सर्दियों की शुरुआत के बीच उत्तर भारत में यह दौर आता है, जब दिल्ली और एनसीआर के आसपास हवा लगातार प्रदूषित होती है। उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में ऊंचाई वाले क्षेत्रों से घिरे होने की वजह से उत्तर भारत का एक बड़ा क्षेत्र सर्दियों की शुरुआत में ही चैंबर की तरह काम करता है। हालांकि, यह दौर ज्यादा लंबा नहीं खिंचता, जिसकी वजह से एनसीआर क्षेत्र में औसत स्तर पर वायु गुणवत्ता सामान्य के करीब रहती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button